logo-image

Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, जानें ये 5 बड़ी बातें 

Good Friday 2024: ईसाई धर्म के लोगों के लिए गुड फ्राइडे का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इस दिन से जुड़ी ये 5 बड़ी बातें हर धर्म के लोगों को जरुर जाननी चाहिए.

Updated on: 29 Mar 2024, 11:41 AM

नई दिल्ली :

Good Friday 2024: गुड फ्राइडे ईसाई धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो यीशु मसीह के क्रूस पर चढ़ने और उनके बलिदान का प्रतीक है. यह दिन हर साल चैत्र महीने के शुक्रवार को मनाया जाता है. गुड फ्राइडे के दिन, ईसाई धर्म के अनुयायी उपवास करते हैं, प्रार्थना करते हैं और चर्च में विशेष सेवाओं में भाग लेते हैं. इस दिन, चर्चों में यीशु मसीह के क्रूस पर चढ़ने और उनके बलिदान की कहानी पढ़ी जाती है. गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे भी कहा जाता है. यह दिन हमेशा शुक्रवार को ही पड़ता है. यह दिन दुनिया भर में ईसाई धर्म के अनुयायियों द्वारा मनाया जाता है. इस दिन, कई ईसाई लोग उपवास करते हैं और यीशु मसीह के बलिदान के बारे में प्रार्थना करते हैं. गुड फ्राइडे को ईसाई धर्म में शोक का दिन माना जाता है. इस दिन, कई ईसाई लोग काले कपड़े पहनते हैं और यीशु मसीह की मृत्यु का शोक मनाते हैं. 

गुड फ्राइडे की पांच खास बातें:

1. यीशु मसीह का क्रूस पर चढ़ना: गुड फ्राइडे को यीशु मसीह के क्रूस पर चढ़ने का दिन माना जाता है. ईसाई धर्म में, यह एक महत्वपूर्ण दिन है जो यीशु मसीह के बलिदान और मानवता के लिए उनके प्रेम का प्रतीक है.

2. उपवास और प्रार्थना: गुड फ्राइडे को ईसाई धर्म में उपवास और प्रार्थना का दिन माना जाता है. इस दिन, कई ईसाई लोग उपवास करते हैं और यीशु मसीह के बलिदान के बारे में प्रार्थना करते हैं.

3. चर्च में विशेष सेवाएं: गुड फ्राइडे के दिन, चर्चों में विशेष सेवाएं आयोजित की जाती हैं. इन सेवाओं में, यीशु मसीह के क्रूस पर चढ़ने और उनके बलिदान की कहानी पढ़ी जाती है.

4. शोक का दिन: गुड फ्राइडे को ईसाई धर्म में शोक का दिन माना जाता है. इस दिन, कई ईसाई लोग काले कपड़े पहनते हैं और यीशु मसीह की मृत्यु का शोक मनाते हैं.

5. ईस्टर की तैयारी: गुड फ्राइडे ईस्टर की तैयारी का भी दिन है. ईस्टर, यीशु मसीह के पुनरुत्थान का दिन है, जो गुड फ्राइडे के तीन दिन बाद मनाया जाता है.

इन पांच खास बातों के अलावा, गुड फ्राइडे के बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातें भी हैं. गुड फ्राइडे को "होली फ्राइडे" भी कहा जाता है. यह दिन हमेशा शुक्रवार को ही पड़ता है. दुनिया भर में ईसाई धर्म के अनुयायियों द्वारा इस दिन चर्च में जाकर प्रार्थना की जाती है. गुड फ्राइडे एक महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहार है जो यीशु मसीह के बलिदान और मानवता के लिए उनके प्रेम का प्रतीक है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also: Sheetala Ashtami 2024: कब है 2024 में शीतला अष्टमी? जानें पूजा कि विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व