logo-image
लोकसभा चुनाव

Tuesday Special Upay: मंगलवार के दिन ये उपाय करें फटाफट, दूर होगी परेशानी और बदल जाएगी किस्मत

आज मंगलवार का दिन है. माना जाता है कि अगर मुश्किलों से घिरा इंसान मंगलवार के दिन हनुमान जी (Hanuman Ji)  को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय करें तो कुछ ही टाइम में उसकी परेशानी दूर हो सकती है और किस्मत (Mangalwar Ke Totke) भी बदल सकती है. 

Updated on: 05 Apr 2022, 01:59 PM

नई दिल्ली:

आज साल 2022 के अप्रैल महीने का चौथा और चैत्र महीने (chaitra month) का तीसरा मंगलवार (Mangalwar Ke Upay) है. माना जाता है कि मंगलवार का संबंध मंगल ग्रह से तो होती ही है. लेकिन, इस दिन को हनुमान जी का दिन भी कहा जाता है. इतना ही नहीं मंगल को एनर्जी का कारक भी माना जाता है. मुश्किलों और परेशानियों के टाइम लोगों में एनर्जी (mangalwar ko kya upay karen) की कमी हो जाती है. माना जाता है कि अगर मुश्किलों से घिरा इंसान मंगलवार के दिन हनुमान जी (Hanuman Ji)  को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय करें तो कुछ ही टाइम में उसकी परेशानी दूर हो सकती है और किस्मत (Mangalwar Ke Totke) भी बदल सकती है.   

यह भी पढ़े : Largest Cave in Uttarakhand: यहां पाई गई अब तक की सबसे बड़ी गुफा, शिवलिंग की आकृति देखकर चौंक जाएंगे

इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं. इसके साथ ही हनुमान जी की कृपा बरसती है. कहा जाता है कि जिन लोगों की कुडंली में मंगल दोष होता है. उन लोगों को इस दिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए.  तो, चलिए आपको बताते हैं कि इस दिन कौन-से काम करने (mangalwar pradosh ke upay) चाहिए. 

मंगलवार को राम मंदिर में जरूर जाएं. हनुमान जी के श्री रूप के मस्तक का सिंदूर दाहिने हाथ के अंगुठे से लेकर सीता माता के श्री रूप के श्री चरणों में लगा दें और अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए प्रार्थना करें. 

यह भी पढ़े : Santoshi Mata Chalisa: संतोषी मां का सच्चे मन से पढ़ेंगे ये चालीसा, जीवन में चल रहे कष्टों से पा जाएंगे छुटकारा

छोटा बच्चा अगर ज्यादा रोता हो तो रविवार या मंगलवार के दिन नीलकंठ का पंख लेकर जिस पलंग पर बच्चा सोता है उसमें लगा दें. इससे जल्दी ही बच्चे का रोना खत्म (mangalwar ke din ke upay) हो जाएगा.  

छोटा बच्चा सोते समय अगर डर जाता हो तो मंगलवार या रविवार के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा बच्चे के सिरहाने रख दें. 

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Stress-Free Life: इन आसान वास्तु उपायों को अपनाएं, मानसिक तनाव से छुटकारा पाएं

शनिवार के दिन हनुमान जी के मन्दिर में जाएं और उनके श्री रूप के कंधों पर से सिन्दूर लाकर नजर लगे व्यक्ति के भाल-प्रदेश पर लगाने से नजर का प्रभाव समाप्त हो जाता है. 

मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढ़ाएं. हनुमान जी को खुश करने का ये सबसे सरल उपाय (mangalwar upay) है.