logo-image

Vastu Tips For Stress-Free Life: इन आसान वास्तु उपायों को अपनाएं, मानसिक तनाव से छुटकारा पाएं

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में रंगों को बहुत महत्व दिया गया है. वास्‍तु के मुताबिक (depression ke liye vastu tips) रंग स्ट्रेस को घटाने-बढ़ाने में अहम रोल (Vastu Tips For Stress-Free Life) निभाते हैं. 

Updated on: 05 Apr 2022, 10:09 AM

नई दिल्ली:

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में रंगों को बहुत महत्व दिया गया है. ये कलर्स ही हमारे मूड और आसपास के माहौल की एनर्जी को जबरदस्त तरीके से असर डालती हैं. वास्तु (vastu tips 2022) के अनुसार रंगों को सिलेक्ट करते हैं तो आप काफी हद तक स्ट्रेस फ्री रह सकते हैं. वास्‍तु के मुताबिक (depression ke liye vastu tips) रंग स्ट्रेस को घटाने-बढ़ाने में अहम रोल (free from depression) निभाते हैं. तो, चलिए आपको वो वास्तु उपाय बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं.

यह भी पढ़े : Santoshi Maa Aarti: चैत्र नवरात्रि के दौरान संतोषी मां की करें ये आरती, शुभ फल की होगी प्राप्ति 

हल्का नीला रंग 
हल्‍के नीले रंग का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करना आपके जीवन से स्ट्रेस को हमेशा के लिए दूर कर सकता है. ये ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी बहुत मददगार साबित होता है. तो, अगर आप स्ट्रेस में हैं तो लगातार कुछ देर तक नीले रंग को देखने से ही आप थोड़ा रिलेक्‍स (light blue color) महसूस करेंगे. 

लाइट ग्रे और गुलाबी रंग
लाइट ग्रे और पिंक कलर को सौम्‍य रंग माना गया है. ये रंग दिमाग को शांत रखते हैं और आपके मेंटल स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं. दीवारों पर लाइट ग्रे कलर का इस्‍तेमाल आपको खुशी और मानसिक शांति महसूस कराएगा. वहीं पिंक कलर आपको स्ट्रेस के बीच भी प्यार का एहसास कराता है. ये कलर आपको लाइफ में बैलेंस बनाने में भी (light grey and pink color) मदद करता है. खासतौर पर बेडरूम में इसका इस्‍तेमाल करना बहुत अच्‍छा होता है. 

यह भी पढ़े : Vinayak Chaturthi 2022 Mantra: विनायक चतुर्थी पर गणेश जी की आरती करने के बाद पढ़ें ये मंत्र, हर बाधा हो जाएगी खत्म

हरा रंग
हरा रंग हमें नेचर से जोड़े रखता है. इसके साथ ही ये शांति और रचनात्‍मकता का भी सिंबल होता है. वास्तु-शास्त्र के अनुसार ये रंग खुशियां लाता है और स्ट्रेस को कम करता है. जो लोग ज्‍यादातर टाइम स्ट्रेस में रहते हैं, उन्‍हें हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इस रंग को शुभ भी माना गया है. इसका इस्तेमाल आप अपने कमरे में भी (green color) कर सकते हैं.  

सफेद रंग 
सफेद रंग शांति और प्रेम का सिंबल माना जाता है. ये शांति और पवित्रता का एहसास देता है. इसका इस्‍तेमाल मानसिक शांति देता है और स्ट्रेस को कम करता है. इसके साथ ही सोच (white color) को पॉजिटिव बनाता है.