logo-image

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को जरूर करें ये उपाय, मिलेगी दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है. कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति अगर ठीक ना हो तो दुर्घटना, तनाव या वैवाहिक जीवन उथल-पुथलभरा रहता है.

Updated on: 09 Jan 2024, 01:12 PM

नई दिल्ली :

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है. कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति अगर ठीक ना हो तो दुर्घटना, तनाव या वैवाहिक जीवन उथल-पुथलभरा रहता है. आप जीवन में तरक्की चाहते हैं, घर में शांति चाहते हैं और दुर्घटनाओं से दूर रहना चाहते हैं को आपको मंगलवार के दिन हनुमान जी के कुछ विशेष उपाय करने चाहिए. इसी के साथ अगर आप अपनी कुंडली में मंगल की स्थिति को मजबूत करने के लिए कोई उपाय करते हैं तो इससे आपको फायदा होता है. तो आइए जानते हैं हनुमान जी को प्रसन्न करने वाले 10 उपाय जो आपको विशेषकर मंगलवार के दिन करने चाहिए.

यह भी पढ़ें : देसी घी से बेसन के लड्डू बनाने की रेसिपी, जानें हेल्थ के लिए कितने लाभकारी

हनुमान जी का पूजन:  मंगलवार को हनुमान जी का पूजन करें, उन्हें सिन्दूर और तिलक लगाएं. हनुमान जी की कृपा से भक्त को साहस, शक्ति, और सुरक्षा मिलती है. साथ ही मंगलवार व्रत रखने से मंगलवार को व्रत रखें, सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक केवल व्रत करें. मंगलवार का व्रत करने से संतान की प्राप्ति, रोग निवृत्ति, और कार्य सिद्धि होती है . हनुमान चालीसा को मंगलवार को पढ़ें या सुनें. हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्त को सुख, शांति, और मंगल मिलता है. मंगलवार को लाल रंग के कपड़े पहनें या लाल रंग की माला धारण करें. लाल रंग मंगल को प्रसन्न करता है और सुरक्षा में मदद करता है. मंगलवार को तिलक लगाने से भक्त को हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है.  हनुमान जी के आशीर्वाद से कठिनाईयों का सामना करने में सहायक होता है.

मंगलवार को तम्बाकू और मसाले का त्याग

मंगलवार को तम्बाकू और मसालों का त्याग करने से भी काफी लाभ मिलता है. इससे भक्त को शांति, स्वास्थ्य, और मानवीय संबंध में सुधार होता है. मंगलवार को जामुन का सेवन करें, इससे भक्त को रोगनाशक गुण मिलता है. जामुन का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है और मंगल को प्रसन्न करता है. मंगलवार को श्री भैरव जी की पूजा करें. श्री भैरव जी की पूजा से भक्त को शत्रुता, कष्ट, और दुःखों से मुक्ति मिलती है. मंगलवार को हनुमान तंत्र मंत्र का जाप करें. यह मंत्र भक्त को रक्षा, सुरक्षा, और उदारता प्रदान करता है.

सूर्य नमस्कार के लाभ 

सूर्य नमस्कार को मंगलवार को विशेष रूप से करें. सूर्य नमस्कार से भक्त को सुख, संतुलन, और ऊर्जा मिलती है. यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं.  न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है.  इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.