logo-image

बेरोजगार युवाओं लिए आए अच्छे दिन, सरकार दे रही 25 लाख रुपए

UP Govt: अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. यहां की योगी सरकार बेरोजगार युवाओं को 25 लाख रुपए लोन आसानी से दे रही है.

Updated on: 09 Jan 2024, 12:57 PM

highlights

  • युवाओं के आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई योजना
  • देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के युवा ले सकते हैं योजना का फायदा
  • 25 लाख के लोन पर 25 प्रतिशत की सब्सिडी देने का प्रावधान 

नई दिल्ली :

UP Govt: अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. यहां की योगी सरकार बेरोजगार युवाओं को 25 लाख रुपए लोन आसानी से दे रही है. ये लोन युवाओं को अपना स्टार्टअप खड़ा करने के लिए है. आपको बता दें कि सरकार का उद्देश्य युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है.यदि ट्रैक रिकॅार्ड ठीक रहता है तो संबंधित लोन लेने वाले को 25 प्रतिशत की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी. इच्छुक बेरोजगार युवा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : देसी घी से बेसन के लड्डू बनाने की रेसिपी, जानें हेल्थ के लिए कितने लाभकारी

क्या है 25 लाख के लोन की योजना?
दरअसल, कई ऐसे युवा होते हैं वे पढ़ाई-लिखाई पूरी कर लते हैं. इसके बावजूद भी उन्हे जॅाब नहीं मिल पाती. ऐसे युवाओं का ध्यान रखते हुए सरकार ने इस लोन योजना को शुरू किया है. ताकि युवा सरकार से कम ब्याज दरों पर लोन लेकर अपना कोई भी रोजगार शुरू कर सकें. उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना का मकसद शिक्षित युवाओं को रोजगार के लिए प्रेरित करना है.आपको बता दें कि कर्ज धारकों को 25 फीसदी सब्सिडी देने का भी प्रावधान किया गया है.. आपको बता दें कि उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लाख रुपये और सर्विस क्षेत्र में 10 लाख रुपये के लोन का प्रावधान सरकार की ओर से किया गया है. 

ऐसे करें आवेदन
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है.  इसके बाद  आवेदक के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट और बैंक अकाउंट की डीटेल होनी चाहिए. उत्तर प्रदेश सरकार की उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिशियल साइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/ पर विजिट के बाद आप अपने उद्यम का नाम डालकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद संबंधित विभाग आपके डॅाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन करेगा. जिसके बाद लोन आपको मिल जाएगा.  हालांकि आपका बेरोजगार होना जरूरी है. यदि आपका कहीं भी पीएफ कटता पाया गया तो आपको लोन कैंसिल हो जाएगा.