logo-image

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को करें ये उपाय, संकटमोचन हर काम में आपको करेंगे सफल

हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित है

Updated on: 19 Dec 2022, 02:57 PM

नई दिल्ली :

Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित है, वहीं अगर बात करें मंगलवार की, तो मंगलवार संकटमोचन हनुमान को समर्पित है. कहते हैं, जो व्यक्ति इनके सच्चे दिल से पूजा करता है और हनुमान चालिसा का पाठ करता है, तो उनके सारे संकट दूर हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख में बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपायों को बताएंगे, जिसे करने से हर संकट से छुटकारा मिलेगा और आपके सभी काम बिना किसी बाधा के पूरे होंगे. 

मंगलवार को करें ये उपाय, सभी काम होंगे सफल

1. पीपल के पत्तों से करें ये उपाय
अगर आप हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं, तो आपको पीपल के 11 पत्तों को तोड़कर बजरंगबली को अर्पित करें, इसके अवाला अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, पत्तों का माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें, इससे आपको विशेष लाभ मिलेगा. 

2.तुलसी का करें ये उपाय
हनुमान जी को तुलसी बेहद प्रिय है, मंगलवार के दिन तुलसी के पत्तों में भगवान श्रीराम का नाम लिखकर हनुमान जी को चढ़ाएं. इससे बजरंगबलि बेहद प्रसन्न होते हैं. इसके अलावा भगवान को मंगलवार के दिन बूंदी के लड्डू भोग लगाएं. 

3.नारियल के उपाय
मंगलवार के दिन 7 बार नारियल अपने ऊपर से घुमाकर हनुमान जी के सामने फोड़ दें. इससे आपके सभी संकट दूर हो जाएंगे. 

4.सिंदूर से करें ये उपाय
मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाना बेहद शुभ होता है. इसके अलावा आप हनुमान जी को चमेली के तेल अर्पित करें, इससे बजरंगबलि जल्दी प्रसन्न होते हैं और आपको सुख-समृद्धि का आशिर्वाद देते हैं. 

ये भी पढ़ें-Tilak Astrology 2022 : इन राशि वालों को नहीं लगाना चाहिए लाल रंग का तिलक, जानें क्यों

5.हनुमान जी की प्रतिमा के सामने सरसों तेल का दीपक जलाएं
हनुमान जी की प्रतिमा के सामने सरसों तेल का दीपक जलाएं, इससे घर की सुख-शांति बनीं रहती है और आपके सारे काम बिना किसी बाधा के पूरे होते हैं.