logo-image

Malmas 2023: शुरू हो गया है मलमास का महीना, सावन में करें ये उपाय जीवनभर बनीं रहेगी लक्ष्मी की कृपा

Malmas 2023 Upay: सावन के महीने में आने वाले मलमास के महीने में लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ विशेष उपाय करने चाहिए. अगर आप ये उपाय करते हैं तो जीवन भर के कष्ट दूर हो जाते हैं.

Updated on: 18 Jul 2023, 04:42 PM

नई दिल्ली:

Malmas 2023: भगवान विष्णु को समर्पित मलमास का महीना हर 3 साल बाद आता है इस साल ये योग सावन के महीने में बना है जिस वजह से सावन 59 दिनों का है. इस समय कुछ विशेष उपाय करने से आपको जीवन में ऐसे सुखों की प्राप्ति होती है कि आप दुख का नाम भी नहीं सुनते. अगर आप परेशान हैं. ना चाहते हुए भी किसी समस्या में फंस जाते हैं. लोग आप पर आरोप लगाते हैं या आपका धन अटका हुआ है या फिर बने बनाए काम बिगड़ जाते हैं तो ये मलमास का महीना आपके लिए बेहद फलदायी साबित हो सकता है. अगर आप इस दौरान कुछ विशेष उपाय करते हैं तो इससे आपके जीवन में आने वाली सारी समस्याएं दूर होती हैं.

मलमास के महीने में मोक्ष की प्राप्ति के लिए घर में श्रीमद् भागवत कथा का पाठ करना चाहिए इससे घर में आया तनाव भी दूर होता है और खुशियां आती हैं. 

तुलसी माता को पानी में दूध मिलाकर अर्घ्य देने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

मलमास में विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करना चाहिए ये आपके जीवन में आए सभी संकटों का नाश करता है. 

कहते हैं की जो भी सावन में आने वाले मलमास के महीने में बृजभूमि की यात्रा करता है इससे उसके सभी रुके काम बनने लगते हैं. 

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अधिकमास में आप सुबह विष्णु और तुलसी की पूजा करने के बाद तुलसी की मिट्टी का तिलक लगाएं. इससे आपके काम के आगे के रास्ते खुलते हैं और धन का आगमन बढ़ता है. 

सावन का पवित्र महीना भगवान शंकर का नाम जपने के लिए तो होता ही है लेकिन मलमास के साथ अगर सावन का महीना आए तो आपको इस दौरान भगवान विष्णु और तुलसी माता की भी पूजा करनी चाहिए. जीवन में आने वाली सभी समस्याओं का समाधान आप इस दौरान ही कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: मलमास के पहले बुधवार से शुरु करें तुलसी के ये उपाय, जीवन में सारे दुख हो जाएंगे दूर

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ जुड़े रहिए.