logo-image

मलमास के पहले बुधवार से शुरु करें तुलसी के ये उपाय, जीवन में सारे दुख हो जाएंगे दूर

तुलसी की पूजा के कई फायदे मिलते हैं लेकिन मलमास में तुलसी की पूजा का बहुत महत्त्व है. ये महीना भगवान विष्णु को समर्पित होता है और तुलसी भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है जिस वजह से इस समय तुलसी की पूजा करने वाले के सारे दुख दर्द दूर हो जाते हैं.

Updated on: 18 Jul 2023, 03:15 PM

नई दिल्ली:

भगवान विष्णु को प्रिय तुलसी की मलमास में विशेष पूजा करने से आपके जीवन के सारे दुख दर्द दूर हो जाते हैं. तुलसी के पौधे के औषधीय गुणों के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन इसकी पूजा का सही तरीका अगर आपको नहीं बता तो हम आज ही आपको बता रहे हैं. मलमास के पहले बुधवार से अगर आप तुलसी की सही विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं तो आपको निश्चित ही मनचाह फल मिलता है. तुलसी की पूजा करते हुए आपको किस मंत्र का जाप करना चाहिए कई लोगों को इस बारे में भी काफी कंफ्यूज़न रहता है. तो तुलसी के चमत्कारी पौधे को कि तरह इस सावन में आपको पूजना है आइए जानते हैं. 

साल 2023 में 18 जुलाई से शुरु हुआ मलमास जिसे अधिकमास भी कहते हैं ये महीना 16 अगस्त तक रहेगा. मलमास में विष्णु जी की पूजा की जाती है. तुलसी विष्णु जी को प्रिय है इसलिए इस दौरान जो भी व्यक्ति तुलसी की पूजा करता है या इससे जुड़े उपाय करता है उसके जीवन से सारे दुख दूर हो जाते हैं. 

तुलसी पर जल चढ़ाते समय इस मंत्र का जाप करें. 

आप अगर तुलसी को जल चढ़ाते हैं लेकिन ये नहीं जानते कि जल चढ़ाते हुए किस मंत्र का जाप करना चाहिए तो हम आपको बताते हैं. ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:’ ये विष्णु का मंत्र है जिसका जाप आपको जल चढ़ाते समय करना चाहिए. 

नोट: मलमास में नहाने के पानी में तुलसी का पत्ता डालकर नहाना चाहिए.

कैसे करें तुलसी की पूजा

रोज़ाना तुलसी को सुबह उठकर नहाकर जल चढ़ाना चाहिए. 

भगवान विष्णु को जो प्रसाद बनकर भोग लगा रहे हैं उसमें तुलसी का पत्ता जरुर डालें. 

हमेशा बाल बांधकर ही तुलसी को जल चढ़ाएं. 

शाम के समय तुलसी की पूजा करते समय परिक्रमा जरुर करें. 

तुलसी के पौधे को लाल चुनरी चढ़ाकर ही पूजा करनी चाहिए. 

तुलसी की पूजा करते समय आप दही,चीनी का प्रसाद बनाकर तुलसी को भेंट करें इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. और जीवन में सुख शांति आती है. 

वास्तुदोष है तो घर में तुलसी की पौधा लगाएं या किसी जानने वाले को तुलसी का पौधा गिफ्ट करें. इससे जीवन में कष्टों का नाश होता है. 

तो आप अपने घर सुख शांति बना रखना चाहते हैं तो विधि विधान के साथ तुलसी का पूजन करें और इन नियमों का पालन करें. सही मंत्र का जाप करते हुए ही तुलसी को जल चढ़ाएं. ऐसा करने से आपके जीवन के सारे दुख दूर होते हैं और सुख समृद्धि आती है. घर में शांति बनी रहती है और तनाव भी दूर होता है. 

ये सारी जानकारी ज्योतिष के सिद्धांतो पर अधारित है न्यूज़ नेशन इसी पुष्टि नहीं करता.