logo-image

Mahashivratri 2023 : महाशिवरात्रि पर कर बैठते हैं ये गलतियां, हो जाते हैं बड़े नुकसान

इस बार महाशिवरात्रि दिनांक 8 फरवरी को है.

Updated on: 08 Feb 2023, 04:04 PM

नई दिल्ली :

Mahashivratri 2023 : इस बार महाशिवरात्रि दिनांक 8 फरवरी को है. महाशिवरात्रि के दिन भगवान विष्णु और मां पार्वती का शुभ विवाह हुआ था. ये पर्व हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन भक्त पूरी आस्था और भक्ति से भगवान शिव को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं. भगवान शिव को पसंद आने वाली चीजें जैसे कि भांग,धतूरा, बेलपत्र और आक का फूल चढ़ाते हैं. भक्त अपने अराध्य का दर्शन करने के लिए सुबह से मंदिरों में लाइन बनाकर लग जाते हैं. अब ऐसे में महाशिवरात्रि का व्रत पूरे विधि-विधान के साथ इसका पालन किया जाता है. इसके साथ ही महाशिवरात्रि के दिन कुछ ऐसे भी काम होते हैं, जो भक्त अंजाने में ही कर देते हैं, जिससे उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ जाता है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि महाशिवरात्रि के दिन भक्तों को किन गलतियों को करने से बचना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Mahashivratri 2023 : रुद्राभिषेक से ही पूरी होंगी ये 15 इच्छाएं, बस रखना होगा इस बात का ध्यान

महाशिवरात्रि के दिन इन गलतियों को करने से बचें
1.महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर भक्त चंपा और केतकी के फूल चढ़ा देते हैं, जिन्हें भूलकर भी शिवलिंग पर अर्पित नहीं करना चाहिए. इसके बजाय आप भगवान शिव के पसंदीदा फूल जैसे कि फल, धतूरे का फूल, बेलपत्र, भांग चढ़ाएं. 
2. शिवलिंग पर कुछ लोग हल्दी चढ़ा देते हैं, ऐसा करना सही नहीं माना जाता है,इसके बजाय आप भगवान शिव को तिलक लगा सकते हैं. वहीं शास्त्रों के अनुसार शिवलिंग पर कुछ लोग तुलसी के पत्ते भी अर्पित कर देते हैं, इससे भगवान शिव नाराज हो जाते हैं, इसलिए इस गलती को करने से बचें. 
3. भगवान शिव को चढ़ाने वाले पंचामृत में भी तुलसी का उपयोग करने से बचना चाहिए. 
4.अक्सर आपने देखा होगा, कि शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले प्रसाद को लोग खा लेते हैं, जबति ऐसा करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से दुर्भाग्य को आमंत्रित करना है. इसलिए शिवलिंग पर चढ़ाए गए प्रसाद को कभी ग्रहण नहीं करना चाहिए. 
5.अगर आप महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखने की सोच रहे हैं, तो आपको चावल, दाल और गेहूं का सेवन नहीं करना चाहिए. आप फल खाने के साथ दूध और चाय भी ग्रहण कर सकते हैं. इस दिन आपको व्रत वाले दिन सरसों के तेल की बजाए देसी घी का इस्तेमाल करना चाहिए.