logo-image

Maa Mahagauri Bhog: नारियल के लड्डू का मां महागौरी को भोग लगाने का महत्व

Maa Mahagauri Bhog: नारियल के लड्डू, मां महागौरी की पूजा में एक महत्वपूर्ण भोग हैं जो उन्हें प्रसन्न करता है और उनकी कृपा को प्राप्त करने में मदद करता है.

Updated on: 16 Apr 2024, 04:23 PM

नई दिल्ली :

Maa Mahagauri Bhog: नवरात्रि के आठवें दिन, मां महागौरी की पूजा की जाती है.  मां महागौरी को शांति, समृद्धि और ज्ञान की देवी माना जाता है.  इस दिन, भक्त मां महागौरी को नारियल के लड्डू का भोग लगाते हैं. नारियल को शुभ माना जाता है और यह देवी लक्ष्मी का प्रतीक है.  लड्डू मिठाई का एक रूप है, जिसे देवी-देवताओं को भोग लगाने के लिए उपयोग किया जाता है.  इसलिए, नारियल के लड्डू मां महागौरी को भोग लगाने के लिए एक आदर्श प्रसाद माना जाता है. नारियल के लड्डू का मां महागौरी को भोग लगाने का महत्व अत्यंत महत्वपूर्ण है. नारियल के लड्डू पवित्र होते हैं और इन्हें देवी का पसंदीदा भोग माना जाता है. इन्हें भोग लगाने से माँ महागौरी की कृपा प्राप्त होती है और भक्त को समृद्धि, सुख, और समृद्धि की प्राप्ति होती है. नारियल के लड्डू माँ के प्रसन्नता और आशीर्वाद को प्रस्तुत करने में मदद करते हैं और भक्त को उनकी कृपा का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसलिए, नारियल के लड्डू को माँ महागौरी को भोग लगाने का महत्व अत्यंत उच्च होता है और भक्तों को धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से उनकी पूजा करने का अवसर प्रदान करता है.

नारियल के लड्डू बनाने की विधि:

सामग्री

1 नारियल (कद्दूकस किया हुआ)
1 कप बेसन
1/2 कप चीनी
1/4 कप घी
1/4 कप इलायची पाउडर
1/4 कप बादाम, कटे हुए

विधि

एक पैन में घी गरम करें और उसमें बेसन डालकर सुनहरा होने तक भून लें. इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल, चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं. मिश्रण को तब तक भूनें जब तक कि वह गाढ़ा न हो जाए और नारियल से अलग न हो जाए. गैस बंद करें और मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें. ठंडे मिश्रण से छोटे-छोटे लड्डू बना लें. लड्डू पर बादाम से सजाकर मां महागौरी को भोग लगाएं. नारियल के लड्डू मां महागौरी को भोग लगाने के अलावा, आप इन्हें प्रसाद के रूप में भी वितरित कर सकते हैं.  नारियल के लड्डू स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होते हैं.  यह नवरात्रि के दौरान मां महागौरी को भोग लगाने और प्रसाद वितरित करने का एक उत्तम तरीका है.

नारियल का धार्मिक महत्व 

नारियल को हिन्दू धर्म में पावन माना जाता है. नारियल को एक पवित्र फल के रूप में समझा जाता है और इसका उपयोग विभिन्न पूजा-अर्चना अथवा धार्मिक क्रियाओं में किया जाता है. नारियल को हिन्दू धर्म में भगवान और देवीयों की पूजा में अर्पित किया जाता है. इसे पूजा में प्रसाद के रूप में भी उपयोग किया जाता है. नारियल की शिरा से निकले दूध को अनेक पूजा कार्यों में अर्पित किया जाता है और यह ब्राह्मणों और पंडितों को दान किया जाता है. विवाह समारोहों में भी नारियल का महत्वपूर्ण स्थान होता है. विवाह के बाद नारियल को अनेक धार्मिक रीतिरिवाजों में बांध दिया जाता है जिससे नए जोड़े को शुभता और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इसके अलावा, नारियल को धार्मिक कार्यों में उपयोग किया जाता है जैसे कि पूजा, यज्ञ, व्रत, आदि. इसका सेवन शुभता, समृद्धि, और कल्याण की प्राप्ति में मदद करता है और धार्मिक उत्सवों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri Day 9: नवरात्रि के आखिरी दिन भारत के प्रसिद्ध देवी मंदिर में माथा टेकें, बनी रहेगी देवी मां की कृपा

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)