logo-image

Maa Laxmi : माता लक्ष्मी का बनने जा रहा है खास संयोग, करें ये काम

हमारे हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवंबर का महीना कृष्ण भक्तों के लिए बेहद खास होता है

Updated on: 11 Nov 2022, 07:52 AM

नई दिल्ली:

Maa Laxmi 2022 : हमारे हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवंबर का महीना कृष्ण भक्तों के लिए बेहद खास होता है, इसे मार्गशीर्ष माह भी कहते हैं, इस माह में भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी का पूजन करने का विशेष महत्त्व है, वहीं आपको बता दें कि मार्गशीर्ष माह में माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दिनांक 12 नवंबर को शुभ संयोग बनने जा रहा है, तो आइए हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो 12 नवंबर को करें ये उपाय, जिससे घर में दरिद्रता कभी नहीं आएगी और आपको कभी धन की कोई कमी नहीं होगी.

क्या है खास संयोग
हिंदू पंचांग में दिनांक 12 नवंबर 2022 को मार्गशीर्ष माह में मां लक्ष्मी का विशेष संयोग बन रहा है,इस माह में कृष्णपक्ष  की तृतीया तिथि है, जो रात 8:19 मिनट तक रहेगी.वहीं तृतीया तिथि के साथ-साथ चतुर्थी तिथि भी लग रही है, इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की पूजा करना बेहद जरूरी है.बता दें इस दिन विधि-विधान के साथ माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करने से सुख-समृद्धि और धन-धान्य में बढ़ोतरी होती है. 

माता लक्ष्मी बरसाती हैं इस राशि पर कृपा 
हमारे ज्योतिष शास्त्र में तिथि, गोचर और चंद्रमा का विशेष महत्त्व है, बता दें मार्गशीर्ष माह में शुक्र की स्थिति का खास महत्त्व है, हमारे कुंडली में शुक्र का मजबूत होना बेहद जरुरी है, इससे माता लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहती है. पौराणिक कथा के अनुसार माता लक्ष्मी जब पृथ्वी पर भ्रमण करने आती है, तब अपने भक्तों को आशीर्वाद देती हैं और माता लक्ष्मी के भ्रमण करने पर चंद्रमा वृश्चिक राशि में गोचर करता है, इसलिए वृश्चिक राशि को इसका खास फल मिलता है. 

ये भी पढ़ें-Wedding Card 2022 : शादी के कार्ड में भूलकर भी ना करें ये गलती, दांपत्य जीवन में आ सकता है भूचाल !

मां लक्ष्मी का खास आशिर्वाद के लिए करें ये उपाय
-सुबह ब्रह्म मुहूर्त में स्नान कर मां लक्ष्मी के लिए भोग बनाएं.
-मां लक्ष्मी को सफेद रंग बेहद पसंद हैं, इसलिए इस दिन सफेद चीजों का दान करना बेहद शुभ होता है. 
-चीटि और गाय को आटा खिलाने से इस दिन सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

इस मंत्र का 111 बार करें जाप 
'ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहं' इस मंत्र का जाप करने से जीवन में हमेशा सुख-समृद्धि, धन-धान्य की प्राप्ति होती है.