logo-image

Wedding Card 2022 : शादी के कार्ड में भूलकर भी ना करें ये गलती, दांपत्य जीवन में आ सकता है भूचाल !

हमारे धार्मिक ग्रंथों के अनुसार विवाह समारोह एक ऐसा समारोह है, जिसमें हर तरीके की चीज़ों का खास तौर से ध्यान रखना पड़ता है

Updated on: 10 Nov 2022, 08:17 PM

नई दिल्ली:

Wedding Card 2022 : हमारे धार्मिक ग्रंथों के अनुसार विवाह समारोह एक ऐसा समारोह है, जिसमें हर तरीके की चीज़ों का खास तौर से ध्यान रखना पड़ता है, चाहे वह तिलक समारोह हो, मेंहदी हो, हल्दी हो, चाहें कोई भी मागलिक कार्य हो और शादी में आमंत्रण के लिए सबसे पहले लोग शादी के कार्ड को दो महीने पहले से ही बनवाने के लिए दे देते हैं. वहीं आपको बता दें कि शादी का कार्ड वास्तु शास्त्र के अनुसार बनवाने से वर-वधू का जीवन खुशहालमय बीतता है, तो आइए हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि वास्तु शास्त्र के अनुसार किस तरीके का कार्ड बनवाना शुभ होता है, कैसा डिजाइन होना चाहिए. 

शादी का कार्ड बनवाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

-कार्ड में आकृति बनवाने का रखें खास ख्याल
शादी के कार्ड में कमल के फूल की आकृति बनवाना बेहद शुभ होता है, इससे दाम्पत्य जीवन खुशहालमय रहता है, कोई बाधा उत्पन्न नहीं होती है. 

-अक्षरों का रखें विशेष ध्यान
मान्यता अनुसार शादी के कार्ड में गहरे रंग से नाम छपवाना अच्छा नहीं होता है.जैसे बैंगनी, काला, नीला ये रंग अच्छा नहीं माना जाता है, इसलिए कोई ऐसा रंग का इस्तेमाल करें, जो आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करे.

ये भी पढ़ें-Vivah Muhurat 2022 : जानें कब है विवाह का शुभ मुहूर्त, यहां है पूरी जानकारी

-शादी का कार्ड आकार में ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए
हमारे वास्तु शास्त्र के अनुसार शादी का कार्ड जितना सिंपल हो, उतना अच्छा होता है, वैवाहिक जीवन सरल भाव के साथ चलता है, वहीं शादी का कार्ड बड़ा नहीं बनवाना चाहिए, इससे वर-वधू के जीवन में दूरियां बनती है.