logo-image

क्या सच में भगवान श्री कृष्ण को करना पड़ा था 16 हजार कन्याओं से विवाह? जानें पौराणिक कथा

Lord Krishna Marriage Facts: ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण की 16,108 पत्नियां और डेढ़ लाख से भी ज्यादा पुत्र थे. आइए जानते हैं भगवान श्री कृष्ण से जुड़ी एक रोचक कथा.

Updated on: 15 Feb 2024, 05:34 PM

नई दिल्ली:

Lord Krishna Marriage Facts:  पौराणिक कथाओं के अनुसार, द्वापर युग में भगवान विष्णु ने कृष्ण के रूप में पृथ्वी पर अवतार लिया था. भगवान कृष्ण ने धर्म की रक्षा में अहम भूमिका निभाई और दुनिया की भलाई के लिए कई काम किए. उन्हें एक अद्वितीय अवतार माना जाता है और उनके जीवन, शिक्षाओं और कार्यों का विवरण भगवद गीता में दिया गया है, जहां वह अर्जुन को ज्ञान प्रदान करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण की 16,108 पत्नियां और डेढ़ लाख से भी ज्यादा पुत्र थे.  ऐसे में आइए जानते हैं भगवान श्री कृष्ण से जुड़ी एक रोचक कथा के बारे में. 

कृष्ण जी ने 16,108 शादियां क्यों की थी?

पौराणिक कथाओं के अनुसार, धर्मसंकट में फंसने के बाद भगवान श्रीकृष्ण को 16,108 शादियां करनी पड़ी थीं.  किंवदंतियों के अनुसार, नरकासुर नाम के एक अत्याचारी राक्षस ने विभिन्न राज्यों पर विजय प्राप्त करने के बाद कई राजकुमारियों को बंदी बना लिया. नरकासुर को हराने के बाद इन 16,108  राजकुमारियों ने भगवान कृष्ण से शरण मांगी. 

श्री कृष्ण ने किया नरकासुर का वध

कहानी यह है कि नरकासुर को भगवान श्री कृष्ण ने युद्ध में हराया था, और उसकी मृत्यु के बाद, 16,108 बंदी युवतियों को मुक्त कर दिया गया था. माना जाता है कि इन राजकुमारियों को सामाजिक अस्वीकृति का सामना करना पड़ा था.  उनके घरवालों ने कैद में बिताए गए समय के कारण उन्हें चरित्रहीन कहकर अपनाने से मना कर दिया था. 

मिथ्या है श्री कृष्ण के 16,108 विवाह की बात

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्री कृष्ण की 16108 पत्नियां तो थीं लेकिन श्री कृष्ण ने उनसे कभी भी विवाह नहीं किया था.  कुछ पौराणिक कहानियों के अनुसार समाज में बहिष्कृत होने के डर से इन कन्याओं ने कृष्ण को अपना पति मान लिया था. लेकिन कभी भी भगवान श्रीकृष्ण ने उन्हें पत्नी के रूप स्वीकार नहीं किया था. बता दें कि भगवान श्री कृष्ण की 8 पटरानियां थीं.  जिनके नाम रुक्मणि, जाम्बवन्ती, सत्यभामा, कालिन्दी, मित्रबिन्दा, सत्या, भद्रा और लक्ष्मणा था. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये पढ़ें - 

Explainer: क्या आप जानते हैं नागा साधु और अघोरी बाबा के बीच क्या अंतर है? जानें कौन है दुनिया का पहला अघोरी

Mahila Naga Sadhu: क्या होती है महिला नागा साधुओं की वेशभूषा, क्या वो भी रहती हैं निवस्त्र? जानें सबकुछ