logo-image

Kuber Mantra: दरिद्रता की बेजोड़ काट और धन प्राप्ति का प्रभावशाली मार्ग है कुबेर देव के ये 3 मंत्र

Kuber Mantra: हिन्दू धर्म में कुबेर देव को धन का राजा माना जाता है. ऐसे में अगर आप किसी भी पूजा पाठ के बाद कुबेर देव के इन 3 मंत्रों का जाप करते हैं तो जल्द ही आपकी दरिद्रता दूर होने लगेगी और आपके घर में धन का वास बढ़ जाएगा.

Updated on: 01 May 2022, 01:16 PM

नई दिल्ली :

Kuber Mantra: हिन्दू धर्म में कुबेर देव को धन का राजा माना जाता है. ऐसे में लोग कई तरह से कुबेर देवता को प्रसन्न करने के मार्ग अपनाते हैं जिससे उनके घर में कभी भी धन का अभाव न हो और कुबेर जी की कृपा बरसती रहे. ऐसे में अगर आप किसी भी पूजा पाठ के बाद कुबेर देव के इन 3 मंत्रों का जाप करते हैं तो जल्द ही आपकी दरिद्रता दूर होने लगेगी और आपके घर में धन का वास बढ़ जाएगा. साथ ही, इन मंत्रों के प्रभाव से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी और कर्ज से भी मुक्ति मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Cloves (Laung) Jyotish Upay For Grih Kalesh: एक लौंग का टुकड़ा जड़ से काट सकता है आपके घर का तनाव, पहुंचा सकता है आपको सौभाग्य के द्वार

1. कुबेर देव का अमोघ मंत्र
ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धनधान्याधिपतये
धनधान्यसमृद्धिं मे देहि दापय स्वाहा॥

मंत्र जाप की विधि
- इस मंत्र का जाप दक्षिण दिशा की तरफ मुख करके 108 बार करें.
- मंत्र का जाप करते समय धनलक्ष्मी कौड़ी को अपने पास जरूर रखें.
- मान्यता है कि इस मंत्र को बेल के पेड़ के नीच बैठकर इसका 1 लाख बार जप करने से सभी आर्थिक परेशानियों दूर हो जाती हैं.

मंत्र जाप का लाभ 
ये मंत्र कुबेर देवता का प्रिय माना जाता है. इस पैंतीस अक्षरी मंत्र के ऋषि विश्रवा हैं और छंद बृहती है. ऐसी मान्यता है कि यदि इस मंत्र का जाप तीन महीने तक लगातार किया जाए तो जीवन में धन-धान्य की कमी नहीं आती. 

यह भी पढ़ें: Shagun Lifafa: शगुन के लिफाफे में इसलिए दिया जाता है 1 रुपए का सिक्का, ये है खास वजह

2. अष्टलक्ष्मी कुबेर मंत्र
ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं श्रीं कुबेराय अष्ट-लक्ष्मी मम गृहे धनं पुरय पुरय नमः॥

मंत्र जाप का लाभ
ये मंत्र माता लक्ष्मी और कुबेर देवता का मंत्र है. कहते हैं जो व्यक्ति इस मंत्र का सच्चे मन से जप करता है उसके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. इस मंत्र के जाप से जीवन में ऐश्वर्य, पद, प्रतिष्ठा, सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इस मंत्र की साधना मुख्य रूप से शुक्रवार की रात को करना शुभ माना गया है. 

3. धन प्राप्ति हेतु कुबेर मंत्र
ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः॥

मंत्र जाप का लाभ 
इस मंत्र के जप से व्यक्ति को सभी भौतिक सुख प्राप्त होते हैं. धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती. ऐसे में अगर आप कुबेर देव के धन प्राप्ति मंत्र का नियमित जाप करते हैं तो आपको कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा.