logo-image

Vastu Tips For House Door Direction: इस दिशा में खुलने वाला घर का मुख्य दरवाजा, इंसान को पाई-पाई का मोहताज है बनाता

वास्तु शास्त्र (Vastu shastra) में बहुत-सी चीजों को हमारी किस्मत के गहरा संबंध बताया गया है. इन्हीं में से एक घर का दरवाजा भी होता है. शायद आप नहीं जानते होंगे कि घर के दरवाजे (house door vastu) की दिशा से कोई खास ग्रह घर में शुभ-अशुभ प्रभाव डालता है

Updated on: 21 Aug 2022, 01:20 PM

नई दिल्ली:

वास्तु शास्त्र (Vastu shastra) में बहुत-सी चीजों को हमारी किस्मत के गहरा संबंध बताया गया है. इन्हीं में से एक हमारे घर का दरवाजा भी होता है. आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी आप घर से बाहर निकलते हैं. तो, आपका चेहरा जिस दिशा में होता है. वहीं आपके दरवाजे की दिशा होती है. शायद आप नहीं जानते होंगे कि घर के दरवाजे (house door vastu) की दिशा से कोई खास ग्रह घर में शुभ-अशुभ प्रभाव डालता है. अगर वो ग्रह आपके लिए अनुकूल है तो, घर का मुख्य द्वार आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है. वरना जीवन में बेकार की समस्याएं शुरू हो जाती है. तो, चलिए जानते हैं कि घर का दरवाजा किस दिशा (house door direction) में खुलना शुभ और अशुभ परिणाम देता है.    

यह भी पढ़े : Krishna Chhati 2022: जन्माष्टमी के 6 दिन बाद मनाई जाएगी कान्हा की छटी, अलग तरीके से की जाती है लड्डू गोपाल की पूजा

अगर आपके घर का मेन यानी कि मुख्य दरवाजा वायव्य दिशा में होता है. तो, सामान्य ही ये शुभ परिणाम देता है. लेकिन, अगर कुंडली का शनि गड़बड़ हो तो, दोस्त भी दुश्मन बन जाते हैं. खास तौर से आपका पड़ोसियों (house door vastu tips) से विवाद होने लगता है. 

अगर आपको घर का मुख्य द्वार पूर्व दिशा में होता है तो, ये बहुत शुभ माना जाता है. लेकिन, अगर आपकी कुंडली में मंगल गड़बड़ हो तो, इस द्वार की वजह से घर में कर्ज का बोझ बढ़ने लगता है. इसकी वजह से इंसान पाई-पाई को मोहताज हो सकता है.   

अगर आपके घर का मुख्य दरवाजा दक्षिण दिशा में हो तो, सामान्य ही ये द्वार जीवन में संघर्ष को बढ़ा देता है. लेकिन, अगर कुंडली में शनि-मंगल की स्थिति ठीक हो तो, इसी द्वार से घर में खुशियों और संपन्नता का प्रवेश हो जाता है. 

यह भी पढ़े : Astro Tips To Buy Dream House: घर खरीदने का सपना अभी तक है अधूरा, इन उपायों को आजमाकर तुरंत करें पूरा

अगर आपके घर का मुख्य द्वार पश्चिम दिशा में हो तो, ये रुपए-पैसों के मामले में काफी शुभ समझा जाता है. लेकिन, अगर कुंडली में बुध ठीक ना हो तो इसके चलते घर में पैसा कभी नहीं टिकता है. इसके साथ ही घर की सारी बरकत खत्म हो जाती है.   

अगर आपके घर का मुख्य दरवाजा ईशान दिशा में हो तो, निश्चित रूप से ये आपको शुभ फल देता है. लेकिन, अगर कुंडली में बृहस्पति की स्थिति ठीक न हो तो, इस द्वार से गंभीर बीमारियां (vastu tips) घर में प्रवेश करने लगती हैं.