logo-image

Guruwar Special Upay: गुरुवार के दिन विष्णु भगवान को प्रसन्न करने के लिए करें ये चमत्कारी उपाय, आर्थिक तंगी से छुटकारा पाएं

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु (Guruwar Upay 2022) की विधिवत पूजा करने से मनुष्य का जीवन सुखों से भर जाता है. इस दिन लक्ष्मी-नारायण दोनों की एक साथ पूजा करने से जीवन में खुशियां आती है और पति-पत्नी के बीच कभी दूरियां (Brihaspati Dev) नहीं आती.

Updated on: 07 Apr 2022, 07:24 AM

नई दिल्ली:

आज साल 2022 के अप्रैल महीने का पहला और चैत्र महीने का तीसरा गुरुवार (Guruwar ke Upay) है. धार्मिक मान्यताओं की मानें तो ये दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन उनकी विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है. हिंदू शास्त्रों में गुरुवार को धन और समृद्धि के लिए खास तौर से माना जाता है. ये दिन भगवान विष्णु की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना गया है. माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु (Vishnu Bhagwan) की विधिवत पूजा करने से मनुष्य का जीवन सुखों से भर जाता है. गुरुवार (Thursday Special upay) को लक्ष्मी-नारायण दोनों की एक साथ पूजा करने से जीवन में खुशियां आती है और पति-पत्नी के बीच कभी दूरियां (Brihaspati Dev) नहीं आती. इसके साथ ही धन की वृद्धि (Guruwar ke Totke) होती है. 

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Ashtami Muhurat and Kanya Pujan Vidhi: चैत्र नवरात्रि के दौरान 9 अप्रैल को मनाई जाएगी अष्टमी, जानें इस दिन का सही शुभ मुहूर्त और कन्या पूजन विधि

गुरुवार को केसर, पीला चंदन या फिर हल्दी का दान करना बहुत शुभ माना गया है. ऐसा करने से गुरु मजबूत होता है, जिससे आरोग्य और सुख की वृद्धि होती है. इसके साथ ही घर में सुख-शांति का वास होता है. अगर आप इनका दान नहीं कर पाते हैं तो कोई बात नहीं इन्हें तिलक के रूप में लगाने से भी लाभ मिलता है. इस दिन अगर आप कुछ उपाय करते हैं तो आपको जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या की नहीं होगी. 

यह भी पढ़े : Easter Sunday 2022: ईस्टर संडे मनाने का राज है ये गहरा, जानें इसका महत्व और मनाने की वजह

गुरुवार को ये उपाय करें (guruwar dhan ke upay)

गुरुवार का व्रत रखें और केले के पौधे में जल अर्पित कर पूजा अर्चना करें. ऐसा करने से विवाह में आने वाली रुकावटों का समाधान होता है और अगर आप विवाहित हैं तो आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की प्रॉब्लम नहीं आती. 

माना जाता है कि भगवान बृहस्पति को पीले रंग की चीजें बहुत पसंद होती हैं. इसलिए, इस दिन ब्राह्मणों को पीले रंग की वस्तुएं जैसे- चने की दाल, फल आदि दान करें. 

गुरुवार के दिन ना तो किसी को उधार दें और न हीं किसी से उधार लें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति खराब हो सकती है और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़े : Good Friday 2022 Date and Importance: गुड फ्राइडे की जानें तारीख और महत्व आज, ईसा मसीह की जीवनी है कुछ खास

इस दिन को धार्मिक महत्व के लिहाज भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. घर में धन की बरक्कत के लिए गुरुवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है. इस दिन पीले रंग की चीजों को विशेष महत्व दिया जाता है. 

अगर आप गुरुवार का व्रत रखते हैं तो, इस दिन सत्यनारायण की व्रत कथा जरूर (brihaspativar ke upay) सुनें या पढ़े.