logo-image

Samudrik Shastra: घर से बाहर निकलते वक्त ये पैर पहले रखना होता है शुभ, बिगड़े काम जाते हैं बन

घर से बाहर निकलते समय लोग अक्सर ध्यान नहीं देते कि कौन-सा पैर बाहर रखें. आज सामुद्रिक शास्त्र (Samudrik Shastra) में हमको बताएंगे कि घर से बाहर निकलते वक्त कौन-सा पैर रखना शुभ होता है. जिससे आप जब भी घर से बाहर जाएं तो वही पैर बाहर की ओर रखें.

Updated on: 19 Apr 2022, 08:55 AM

नई दिल्ली:

घर से बाहर निकलते समय लोग अक्सर ध्यान नहीं देते कि कौन-सा पैर बाहर रखें. बस, यूं ही निकल जाते हैं. इसलिए, आज सामुद्रिक शास्त्र (Samudrik Shastra) में आज हम आपको बताने वाले हैं कि घर से बाहर निकलते समय कौन-सा पैर बाहर रखने शुभ होता है. घर से बाहर (jyotish shastra hindi) निकलते समय सबसे पहले दायां पैर रखने की परंपरा तो बहुत पुरानी है. किसी भी जरूरी काम के लिए घर से बाहर जाने के लिए अगर दायां पैर पहले बाहर रखा जाए, तो ऐसा माना जाता है कि आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा और उसका काम भी अच्छे से (jyotish shastra hindi) बनेगा. 

यह भी पढ़े : Sankashti Chaturthi 2022 Donts: संकष्टी चतुर्थी पर न करें ये काम, गणेश जी हो जाएंगे नाराज

ये आपने अक्सर शादी के मौके पर देखा होगा कि जब नई दुल्हन को घर लाया जाता है. तो, उससे सबसे पहले अपना दायां पैर घर के अंदर रखकर चावल से भरे कलश को गिराने के लिए कहा जाता है. इस विधान के पीछे माना जाता है कि ऐसा करने से घर में खुशियां आती हैं और माहौल में पॉजिटीविटी बनी रहती है. जबकि बायां, यानी कि उल्टा पैर पहले रखना निगेटिवटी का संकेत होता है. इसलिए, अगर आप भी किसी शुभ काम के लिए या किसी अच्छे काम के लिए घर से बाहर जा रहे हैं, तो पहले अपना दाहिना पैर ही घर के बाहर रखें. इससे आपका हर काम (vastu shastra tips) बन जाएगा.