logo-image

Chanakya Niti: जो लोग रहते हैं इसके भरोसे, वो चले जाते हैं बर्बादी के रास्ते

आचार्य चाणक्य (acharya chanakya) के विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे. जिसमें उन्हें ऐसे लोगों के बारे में बताया है जो हमेशा असफल (chanakya stories) होने के साथ-साथ दुखी भी रहते हैं.

Updated on: 10 Jul 2022, 08:56 AM

नई दिल्ली:

आचार्य चाणक्य (acharya chanakya) ने अपनी नीतियों में जीवन के हर पहलू के बारे में बताया है. उनकी बताई गई हर एक बात में जीवन के किसी न किसी मोड़ की सच्चाई (Chanakya Niti) छिपी है. भागदौड़ भरी जिदंगी में आप उनके विचारों को अनदेखा ही क्यों न कर दें लेकिन, अगर उन्हें ध्यान में रखा जाए तो ये जरूर आपको हर कसौटी (chanakya niti life lessons) में खरे उतारेंगे. आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे. जिसमें उन्हें ऐसे लोगों के बारे में बताया है जो हमेशा असफल (chanakya stories) होने के साथ-साथ दुखी भी रहते हैं.      

यह भी पढ़े : Kissing In Dream Indication: सपने में किस करते देखना सिर्फ शुभ नहीं, हो सकते हैं ये नाकारात्मक संकेत भी

श्लोक - 

अनागतविधाता च प्रत्युत्पन्नमतिस्तथा ।

द्वावेतौ सुखमेधेते यद्भविष्यो विनश्यति ॥

यह भी पढ़े : Vasudev Dwadashi 2022 Katha: जब श्री कृष्ण ने किया अपने ही बहरूपिये का हास्यपूर्ण अंत, जानें वासुदेव की ये लीला अनंत

आचार्य चाणक्य के इस श्लोक के मुताबिक, वे कहना चाहते हैं कि जो भविष्य के लिए तैयार है और जो किसी भी परिस्थिति को चतुराई से निपटता है. ये दोनों व्यक्ति सुखी रहते हैं. लेकिन, जो आदमी सिर्फ नसीब के सहारे चलता है वो बर्बाद हो जाता है. 

यह भी पढ़े : Vasudev Dwadashi 2022 Shubh Yog: वासुदेव द्वादशी पर दिखता है सूर्य चंद्र का अनोखा संगम, इस शुभ योग में साक्षात नजर आता है श्री कृष्ण का दिव्य रूप

दरअसल, आचार्य चाणक्य जी ने इस श्लोक में कहा है जो लोग किसी भी आने वाली विपत्ति को चतुराई से निपटाते हैं. जो आने वाले भविष्य के लिए तैयार रहता है. वही व्यक्ति सुखी रहता है. वहीं इसके विपरीत जो व्यक्ति ये सोचकर बैठा रहता है कि जो नसीब में लिखा है वह तो होकर ही रहेगा. ऐसा व्यक्ति जरूर बर्बाद हो जाता है और अंत में उसे दुख ही (chanakya niti for success in life) प्राप्त होता है.