News Nation Logo

Chanakya Niti Crorepati Tips: इन बातों में छिपा है करोड़पति बनने का राज, आजमाकर आप भी बन जाएं आज

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 21 May 2022, 02:00:24 PM
Acharya Chanakya Niti Crorepati Reasons

Acharya Chanakya Niti Crorepati Reasons (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

आचार्य चाणक्य (acharya chanakya) को न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया का पहला महान अर्थशास्त्री और दार्शनिक माना जाता है. आचार्य चाणक्‍य ने अर्थशास्‍त्र, राजनीति, कूटनीति के अलावा व्‍यवहारिक जीवन की भी कईं ऐसी बातें बताई है जो आज के समाज के लिए भी उतनी ही उपयोगी है जितनी की पहले थी. उनके अनुसार हर इंसान जीवन में धनवान बनने की चाह मन में रखता है. लेकिन, इसमें हर कोई सफल नहीं हो पाता है. जीवन में धन का विशेष महत्व होता है. धन एक साधन के तौर पर है जिसके माध्यम से जीवन को सरल और सुगम बनाया जाता है. चाणक्य (Chanakya Niti) जीवन में धन की अहमियत को जानते थे. उसी धन के बारे में चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं. चाणक्य के अनुसार जीवन में अगर धनवान बनना है तो इन महत्वपूर्ण बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए.   

यह भी पढ़े : Reason Behind Not Eating Rice On Ekadashi: एकादशी के दिन चावल को क्यों माना जाता है मांसाहार भोजन, जानें चंद्रमा से जुड़ा ये गूढ़ रहस्य

योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़े
किसी भी काम को करने से पहले उसकी पूरी योजना बना लेना उस काम की सफलता की ओर पहली सीढ़ी होती है. हमेशा किसी भी काम को शुरू करने से पहले सोच समझकर उसकी रणनीति तैयार कर लें तो, आपको कभी भी असफलता नहीं मिलेगी. क्योंकि जिनके काम सफल होते हैं. ऐसे ही लोगों पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. 

चुनौतियों से डटकर मुकाबला करें
चाणक्य ने इस बात का उल्लेख किया था कि सफल होने के लिए हर एक प्रकार की चुनौतियों का सामना करना चाहिए. जो इंसान चुनौतियों को स्वीकार करने से कभी नहीं घबराता, वो अपने जीवन में हमेशा (Chanakya Niti Successful Life) सफल होता है. 

यह भी पढ़े : Arahnath Bhagwan Aarti: अरहनाथ भगवान की रोजाना करेंगे ये आरती, काम में मिलेगी सफलता और मुक्ति की होगी प्राप्ति

परिश्रम से धन प्राप्त करें 
चाणक्य के अनुसार जो इंसान मेहनत करता है. उसे सफलता जरूर मिलती है. सफल व्यक्ति को लक्ष्मी जी का आर्शीवाद प्राप्त होता है. इसलिए, धनवान बनना है तो परिश्रम के महत्व को जान लो. परिश्रम में ही धनवान बनने का रहस्य (Crorepati Ke Upay) छिपा हुआ है.

मेहनत करना जरूरी
चाणक्य के मुताबिक, जो इंसान काम को पूरी मेहनत और ईमानदारी से करता है, उससे मां लक्ष्मी सदैव प्रसन्न रहती हैं. इसके साथ ही उसी व्यक्ति को अपना आशीर्वाद प्रदान करती हैं. ऐसे लोगों को जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. वे हमेशा आगे निकलता रहते हैं. उनका मानना था कि करोड़पति बनने के लिए परिश्रम ही (Tips to become Crorepati) महत्वपूर्ण है.  

First Published : 21 May 2022, 02:00:24 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.