logo-image

Vastu Tips For Diya Direction: घर की इस दिशा में रखेंगे दीपक, लंबी उम्र होगी प्राप्त और धन-धान्य से भरे रहेंगे जातक

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में पूजा घर में रखे दीपक (deepak direction) को लेकर काफी नियम बताए गए हैं. अगर दीपक घर में वास्तु के हिसाब से नहीं रखा जाता तो, घर में नकारात्मक ऊर्जा आने लगती है.

Updated on: 15 Jun 2022, 10:55 AM

नई दिल्ली:

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में घर की रखी हर वस्तु की अपनी एक सही दिशा होती है. शास्त्रों के मुताबिक, इन चीजों का हमारे जीवन पर गहरा असर पड़ता है. अगर वे चीजें गलत दिशा में रखी हो, तो आपको नुकसान पहुंचा सकती है. लेकिन, वहीं अगर ठीक जगह पर रखीं हो तो आपके घर को खुशियों से भर सकती हैं. अगर आप वास्तु को हल्के में लेते हैं तो ये आपके जीवन की सबसे बड़ी भूल साबित हो सकती है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर किसी घर में वास्तु से जुड़ा कोई भी दोष पाया जाता है तो वहां पर बहुत सारी परेशानियां घर कर लेती है.

यह भी पढ़े : Sankashti Chaturthi 2022 Lord Ganesh: संकष्टी चतुर्थी के दिन इस तरह से करें गणेश जी को प्रसन्न, प्राप्त होगा मनचाहा वरदान

अब, ये तो हम जानते हैं कि घर में मंदिर का काफी महत्व माना जाता है. लेकिन, उससे से भी अधिक महत्व उस मंदिर में जलने वाले दीपक की लौ (Vastu Tips For Diya) का होता है. जी हां वास्तु शास्त्र में पूजा घर में रखे दीपक को लेकर काफी नियम बताए गए हैं. अगर दीपक घर में वास्तु के हिसाब से नहीं रखा जाता तो, घर में नकारात्मक ऊर्जा आने लगती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि दीपक की सही और शुभ दिशा कौन-सी है. 

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Old Purse: फटे-पुराने पर्स का इस तरह से करेंगे इस्तेमाल, हो जाएंगे मालामाल

देवी देवताओं की पूजा करते समय हर एक वस्तु सटीक जगह पर होनी चाहिए. पूजा में प्रयोग किए जाने वाले कलश, अगरबत्ती, दीपक, आदि सही दिशा में न हों, तो सकारात्मक ऊर्जा कम हो सकती है. वास्तु शास्त्र ये भी कहता है कि इससे पूजा का पूरा फल भी नहीं मिल पाता. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके घर से सुख-शांति के चले जाने की पूरी संभावना है. 

यह भी पढ़े : Salt Jyotish Upay: एक चुटकी नमक से जुड़े करें ये उपाय, परिवार में सुख-शांति और रोगों से मुक्ति पाएं

इस खबर के माध्यम से आज हम जानेंगे कि दीपक की लौ का किस दिशा में होना जरूरी है. क्योंकि लौ अगर गलत दिशा में है तो धन हानि भी हो सकती है. 

इन दिशाओं में रखें दीपक (Deepak Direction in house)

पश्चिम दिशा -
पश्चिम दिशा में दीपक जलाना भी शुभ होता है. पश्चिम दिशा में लौ रखना हर समस्या से छुटकारा दिला सकता है. वास्तु शास्त्र कहता है कि जातक को किसी भी तरह का दुख हो, तो पश्चिम दिशा में दीप जलाएं.

उत्तर दिशा -
इस दिशा में दीप जलाना शुभ होता है. वास्तु शास्त्र का कहना है कि उत्तर दिशा में दीप जलाने से धन की प्राप्ति हो सकती है. 

पूर्व दिशा -
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, दीपक की लौ पूर्व दिशा में होना शुभ माना जाता है. ऐसे में जातक को लंबी उम्र प्राप्त (Direction of Diya in pooja) होती है. 

यह भी पढ़े : Jyotish Shastra: इनकी तरफ पैर करके सोने और बैठने से आएगी शामत, भगवान हो सकते हैं नाराज

इस दिशा में न रखें दीपक 

दक्षिण दिशा -

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा में दीपक की लौ को कभी नहीं जलाना चाहिए. माना जाता है कि इस दिशा में दीपक की लौ जलाने से घर में धन की कमी होने लगती है. क्योंकि, इस दिशा में यमराज का वास होता है.