logo-image

Salt Jyotish Upay: एक चुटकी नमक से जुड़े करें ये उपाय, परिवार में सुख-शांति और रोगों से मुक्ति पाएं

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) के अनुसार घर से बुरी शक्तियों को भगाने और सरकारात्मक ऊर्जा लाने में नमक (vastu tips for salt) बहुत कारगर है. इतना ही नहीं घर में सुख-समृद्धि बढ़ाने के लिए भी नमक का इस्तेमाल (salt astro upay) किया जाता है.

Updated on: 15 Jun 2022, 07:42 AM

नई दिल्ली:

अब, तक आपने नमक (salt) के बारे में बस इतना ही सुना होगा कि ये किचन में इस्तेमाल होने वाली वो चीज है जो खाने का स्वाद बढ़ाती है. बिना नमक के खाना बेस्वाद लगता है. लेकिन, क्या आपने कभी ये सुना है कि ये नमक किसी की किस्मत बदल सकता है. जी हां, सही सुना आपने वास्तु शास्त्र के अनुसार घर से बुरी शक्तियों को भगाने और सरकारात्मक ऊर्जा लाने में नमक (vastu tips for salt) बहुत कारगर है.

यह भी पढ़े : Jyotish Shastra: इनकी तरफ पैर करके सोने और बैठने से आएगी शामत, भगवान हो सकते हैं नाराज

वास्तु जानकारों का कहना है कि नमक सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है. इतना ही नहीं घर में सुख-समृद्धि बढ़ाने के लिए भी नमक का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि नमक कभी किसी धातु (namak ke upay) में नहीं रखना चाहिए. इसे हमेशा कांच के जार में रखना उत्तम रहता है. ऐसा करने से घर में सुख शांति बनी रहती है और धन की कमी नहीं होती. इसलिए, आज हम आपको नमक से जुड़े कुछ ऐसे ही उपाय (salt ke upay) बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं. 

यह भी पढ़े : Mithun Sankranti 2022 Punya Kaal: मिथुन संक्रांति के दिन सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन, जानें पुण्य काल

धन का प्रवाह बनाए रखने के लिए - 
घर में धन का प्रवाह बनाए रखने के लिए कांच का एक गिलास लेकर उसमें पानी और नमक मिलाकर घर के नैऋत्य कोने में रख दें. उसके पीछे लाल रंग का एक बल्ब लगा दें. जब भी पानी सूखे तो उस गिलास को साफ करके दोबारा नमक मिलाकर (salt jyotish upay) पानी भर दें. 

परिवार में सुख-शांति के लिए - 
अगर आपके परिवार में रोज कलह-कलेश बढ़ रहे हैं. या पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर अनबन हो रही है. तो, इससे छुटकारा पाने के लिए पोछा लगाने वाले पानी में एक चुटकी काला नमक डालकर पूरे घर में रोज पोछा लगाने से लाभ होगा. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. वैसे तो ये उपाय रोज करना चाहिए. लेकिन अगर आप रोज नहीं कर सकते, तो मगंलवार के दिन इसे जरूर करें.  

यह भी पढ़े : Mithun Sankranti 2022 Silbatta Puja Importance: मिथुन संक्रांति पर सिलबट्टे की इस तरह से करेंगे पूजा, अच्छा वर पाने की पूरी होगी मनोकामना

रोग से मुक्ति पाने के लिए - 
सोते समय अपना सिरहाना पूर्व की ओर रखें. जिस कमरे में आप सोते हैं वहां एक कटोरी में सेंधा नमक के कुछ टुकडे रखें. इससे आपकी सेहत ठीक रहेगी. रोगों से बचने के लिए साधारण नमक का कम ही इस्तेमाल करना चाहिए. उसकी जगह सेंधा नमक या काले नमक का उपयोग भोजन के दौरान करना चाहिए. अगर कोई इंसान लंबी बीमारी से ग्रसित है तो उसके सिरहाने कांच के एक बर्तन में नमक रखें. फिर, एक हफ्ते बाद उस नमक को बदल कर दोबारा नमक रख दें. धीरे-धीरे उस व्यक्ति की सेहत में सुधार होने लगेगा.

मन की बैचेनी मिटाने के लिए -
अगर आपका मन बहुत अशांत रहता है. या आपके अंदर अलग-अलग तरह के विचार चलते रहते हैं. या फिर आप किसी प्रकार की चिंता से घिरे हुए हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य गिरता जाएगा. इसलिए, अपने मन की शांति के लिए नमक मिले हुए जल से स्नान करने से शरीर तो शुद्ध होगा ही लेकिन, साथ ही मन की बैचेनी भी शांत (salt remedies) हो जाएगी.