logo-image

Bedroom Vastu Tips: बेडरूम में इन वास्तु टिप्स का रखेंगे ध्यान, हमेशा रहेंगे स्वस्थ और ऊर्जावान

वास्तु (Vastu Tips bedroom) के अनुसार लोगों की जिंदगी में उनकी बेडरूम लाइफ बहुत मायने रखती है. लेकिन, कई बार ये जिंदगी ठीक न चलने का दोष ग्रह-नक्षत्र और भाग्य को दिया जाता है. लेकिन, इसके पीछे वास्तु दोष (vastu dosh) भी हो सकते हैं.

Updated on: 18 May 2022, 11:44 AM

नई दिल्ली:

वास्तु (Vastu Tips) के अनुसार लोगों की जिंदगी में उनकी बेडरूम लाइफ बहुत मायने रखती है. अगर कोई अपने बेडरूम में खुश नहीं है तो, इसका अर्थ है कि उसकी रोजमर्रा की जिंदगी भी बेकार चल रही है. कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि आप अपने कमरे में सोते (Vastu of Bedroom) तो हैं लेकिन, आपको ठीक से नींद नहीं आती है. आपका मन बेचैन और अशांत हो जाता है. इसके साथ ही कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि कई लोग मन मुताबिक सफलता पाने के लिए अपना 100 प्रतिशत उसमें लगा देते हैं. लेकिन, इसके बाद भी कई बार उसमें कामयाबी नहीं मिलती जो कि मिलनी (Vastu Tip For Bedroom Colour) चाहिए. फिर हमेशा की तरह इसमें ग्रह-नक्षत्र और भाग्य को दोष दिया जाता है. लेकिन, क्या आपने कभी ये सोचा है कि इसके पीछे वास्तु दोष भी हो सकता है. जो हमारे बनते काम (Vastu News in Hindi) बिगाड़ देता है.

यह भी पढ़े : Jyeshtha Month 2022, Vrat and Festivals List: ज्येष्ठ माह की हुई तपोमय शुरुआत, जानें इस माह का महत्व और व्रत-त्यौहारों की सम्पूर्ण लिस्ट

बेडरूम में शीशा लगाते समय ध्यान रखें ये बातें 

घर से निकलते वक्त हर इंसान खुद को शीशे के सामने देखता है कि वो ठीक लग रहा है या नहीं. इसलिए, सभी लोग अपने बेडरूम में ड्रेसिंग टेबर जरूर रखते हैं. लेकिन, इसकी दिशा कौन-सी सही हो उस मामले में लापरवाही कर जाते हैं. अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो, सावधान हो जाएं नहीं तो आपको भारी नुकसान या खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक आपके बेड के सामने शीशा कभी नहीं होना चाहिए. ऐसा माना जाता है किसी के सोते हुए की परछाई शीशे में नहीं दिखनी चाहिए यह अशुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, आपके बेड का सिरहाना पूर्व या दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए. इससे अच्छी और चैन भरी नींद आती है. इन दिशाओं में सिर रखकर सोने से पैसा और आयु बढ़ती है. लेकिन, ध्यान रहे कि कभी भी बेड को पूर्व या उत्तर दिशा में नहीं होना चाहिए. ये जगहें हमेशा खाली छोड़ दे. अगर बेडरूम में सिरहाना या दिशा सही नहीं तो पति-पत्नी की जिंदगी में हमेशा उतार-चढ़ाव (vastu bedroom tips) बना रहता है.    

यह भी पढ़े : Anantnath Bhagwan Aarti: अनंतनाथ भगवान की रोजाना करेंगे ये आरती, कष्टों और पापों से मिलेगी मुक्ति

बेडरूम में ऐसा होना चाहिए दीवारों का रंग  

हमारी जिंदगी में रंगों का बहुत महत्व होता है. वास्तु एक्सपर्ट की मानें तो ये बात साबित हो चुकी है कि रंगों का लोगों के जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यहां तक कि कुछ खास रंग ऐसे होते हैं जो लोगों के जीवन में खास इमोशंस पैदा करते है. अगर बात करें जहां हम अपना ज्यादातर समय बिताते है वो हमारा बेडरूम है और अगर वहा कि दीवारों का रंग ही सही नहीं. जब कमरे में गहरे रंग का इस्तेमाल होता है तो लोग हमेशा उदास, परेशान और सुस्त रहते हैं. वही अगर हल्के रंग का इस्तेमाल हो तो इंसान हमेशा ऊर्जावान और स्वस्थ (vastu shastra tips for bedroom) रहता है.