logo-image

Jyeshtha Month 2022, Vrat and Festivals List: ज्येष्ठ माह की हुई तपोमय शुरुआत, जानें इस माह का महत्व और व्रत-त्यौहारों की सम्पूर्ण लिस्ट

Jyeshtha Month 2022, Vrat and Festivals List: 16 मई को पूर्णिमा के साथ वैशाख माह खत्म हो चुका है और कल यानी कि 17 मई, मंगलवार से ज्येष्ठ माह की शुरुआत हो चुकी है. इस माह में कई व्रत और त्योहार पड़ते हैं. जिनका हिन्दू धर्म में अत्यधिक महत्व है.

Updated on: 18 May 2022, 11:30 AM

नई दिल्ली :

Jyeshtha Month 2022, Vrat and Festivals List: हिंदी पंचाग के अनुसार पूर्णिमा के अगले दिन से नए हिंदी माह की शुरुआत होती है. 16 मई को पूर्णिमा के साथ वैशाख माह खत्म हो चुका है और कल यानी कि 17 मई, मंगलवार से ज्येष्ठ माह की शुरुआत हो चुकी है. वहीं, 14 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा के साथ खत्म होगा. हिंदू धर्म में इस माह का विशेष स्थान है. धार्मिक मान्यता है कि ये महीना ब्रह्मा जी को अति प्रिय है. इस माह में सूर्य देव की उपासना का विशेष महत्व बताया गया है. 

यह भी पढ़ें: Anantnath Bhagwan Chalisa: अनंतनाथ भगवान की श्रद्धापूर्वक पढ़ेंगे ये चालीसा, अभीष्ट फल की होगी प्राप्ति

मान्यता है कि इस माह में उपासना और रविवार व्रत रखकर सूर्य देव को जल्द प्रसन्न किया जा सकता है. इस माह में बहुत ज्यादा गर्मी होती है इसलिए पेड़-पौधों, जीवों को जल देने से पुण्य की प्राप्ति होती है. इस माह में कई व्रत और त्योहार पड़ते हैं. एकदंत संकष्टी चतुर्थी, अपरा एकादशी, मासिक शिवरात्रि, सोमवती अमावस्या, शनि जयंती, वट सावित्री व्रत आदि सब इसी माह में पड़ते हैं. आइए जानते हैं ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले व्रत और त्योहारों के बारे में. 

ज्येष्ठ माह के व्रत और त्योहार- 17 मई से 14 जून तक 
17 मई, मंगलवार: ज्येष्ठ माह प्रारंभ, प्रतिपदा तिथि, बड़ा मंगलवार व्रत 

19 मई, गुरुवार: एकदंत संकष्टी चतुर्थी

22 मई, रविवार: मासिक कालाष्टमी व्रत

26 मई, गुरुवार: अपरा एकादशी

27 मई, शुक्रवार: प्रदोष व्रत

28 मई, शनिवार: मासिक शिवरात्रि

30 मई, सोमवार: ज्येष्ठ अमावस्या, वट सावित्री व्रत, शनि जयंती

यह भी पढ़ें: Achla Ekadashi 2022, Gupt Mantra: अपरा एकादशी के दिन इन गुप्त मंत्रों का जाप दिलाएगा कुबेर देव का विशेष आशीर्वाद, मां लक्ष्मी के वैभव कलश से छलकेगा अपार धन

03 जून, शुक्रवार: विनायक चतुर्थी

07 जून, मंगलवार: मासिक दुर्गाष्टमी व्रत

09 जून, गुरुवार: गंगा दशहरा

10 जून, शुक्रवार: निर्जला एकादशी

12 जून, रविवार: प्रदोष व्रत

14 जून, मंगलवार: ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत, वट पूर्णिमा व्रत