logo-image
लोकसभा चुनाव

Ravi Pradosh Vrat 2022 Upay: रवि प्रदोष व्रत पर करें ये उपाय, लाइफ पार्टनर से प्यार और बिजनेस में दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की पाएं

ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत (Ravi Pradosh Vrat 2022) इस साल 12 जून को है. तो, चलिए इस दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय (ravi pradosh vrat 2022 chamatkari upay) करके उन्हें प्रसन्न करें ताकि वे आपकी सारी समस्याएं दूर कर सकें.

Updated on: 12 Jun 2022, 07:45 AM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत (pradosh vrat 2022) का बहुत महत्व होता है. ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत (Ravi Pradosh Vrat 2022) इस साल 12 जून को है. हर प्रदोष में भगवान शंकर की पूजा (Lord Shiva puja) की जाती है. प्रदोष व्रत के दिन भगवान शंकर की पूजा करने का विधान है. कहा जाता है कि जो लोग भगवान शंकर की पूजा (ravi pradosh vrat 2022 upay) करते हैं और किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करते हैं. वे सभी पाप-कर्मों से मुक्त होकर पुण्य को प्राप्त करते हैं. इसके साथ ही उन्हें उत्तम लोक की प्राप्ति होती है. तो, चलिए इस दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय (ravi pradosh vrat 2022 chamatkari upay) करके उन्हें प्रसन्न करें ताकि वे आपकी सारी समस्याएं दूर कर सकें. 

यह भी पढ़े : Jau Ke Achook Upay: जौ के इन उपायों से पलट जाएगा दुर्भाग्य, मां लक्ष्मी की कृपा से दूर होगी पैसों की किल्लत

रवि प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय - 

अगर आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर लग गई है तो, इस दिन हाथ में जौ का आटा लेकर भगवान शंकर के चरणों मेंस्पर्श कराकर, बाद में उस जौ के आटे की रोटियां बना लें और गाय के बछड़े या बैल को खिला दें. ऐसा करने से घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर (ravi pradosh vrat 2022 hindi) नहीं लगेगी.  

अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी चाहते हैं तो, इस दिन रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लें और शाम के समय शिव मन्दिर में जाकर उन रंगों से एक छोटी सी गोल आकृति में रंगोली बनाएं. अब इस रंगोली के बींचो-बीच घी का दीपक जलाएं और अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिये भगवान से प्रार्थना करें. ऐसा करने से आपकी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की (Ravi Pradosh Vrat 2022 rahasya) होगी.

यह भी पढ़े : Ravi Pradosh Vrat 2022 Shubh Yog: इस बार रवि प्रदोष के दिन इन शुभ योगों में शिव की शक्ति के होंगे विकराल दर्शन

अगर आपको हर समय किसी न किसी चीज़ का भय बना रहता है, तो इसके लिए इस दिन शाम के समय शिव जी की प्रतिमा के आगे दीपक जलाकर, आसन बिछाकर पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके बैठना चाहिए और संभव हो तो रुद्राक्ष या चंदन की माला से “ऊँ नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें. अगर आपके पास रुद्राक्ष या चन्दन की माला उपलब्ध नहीं है तो करमाला पर गिनकर 108 बार मंत्र का जाप कर लें. ऐसा करने से आपको कभी किसी चीज़ का भय नहीं होगा और स्वयं के अंदर एक नयी ऊर्जा महसूस करेंगे.  

आप अपना मनचाहा लाइफ पार्टनर पाने के लिए या अगर आपकी पहले से शादी हो चुकी है तो उसमें प्यार को बरकरार रखने के लिए इस दिन दूध में थोड़ा-सा केसर और कुछ फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. ऐसा करने से आपको मनचाहा लाइफ पार्टनर मिलेगा और आप दोनों के बीच प्यार बना रहेगा.