logo-image

Chanakya Niti About Money: इंसान को नहीं पचती इस तरह की कमाई, बन जाता है धनवान से भिखारी

आचार्य चाणक्य (chanakya niti for life) की नीति में ये बताया गया है कि किन लोगों के पास पैसा ज्यादा दिन तक नहीं ठहरता है. अगर, ये धनवान (Acharya Chanakya Niti) बन भी जाएं तो भी उनका धन नष्ट हो जाएगा.

Updated on: 28 Aug 2022, 09:01 AM

नई दिल्ली:

आचार्य चाणक्य (acharya chanakya) को अर्थशास्‍त्र और नीतिशास्‍त्र का जनक माना जाता है. उन्होंने अपने ज्ञान और नीतियों से इतिहास की धारा को ही बदलकर रख दिया. चाणक्य को न केवल राजनीति बल्कि समाज के हर विषय का भी गहन ज्ञान और अंतर्दृष्टि थी. उन्होंने जीवन जीने के भी कई पहलुओं के बारे में बताया है. नीति ग्रंथ यानी चाणक्य नीति (chanakya niti) में मनुष्य के जीवन को सरल और सफल बनाने से जुड़ी कई बातों का उल्लेख मिलता है. उनके अनुसार लोगों का मान-सम्मान (respect niti) ही उसकी सबसे बड़ी पूंजी होती है. जीवन में सम्मान बहुत परिश्रम करने के बाद मिलता है. 

यह भी पढ़े : Chanakya Niti About Early Morning Important Work: सुबह उठकर करेंगे ये काम, प्राप्त होगा धन और मिलेगा मान-सम्मान

अच्छी जिंदगी जीने के लिए इंसान के पास पैसा होना बेहद जरूरी है. हर इंसान सभी सुख-संसाधनों का आनंद उठाना चाहता है. इसलिए, अपनी जरूरतों के हिसाब से पैसा कमाता है. लेकिन, दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी होते हैं. जो मेहनत से नहीं बल्कि शॉर्टकट तरीके से अमीर बनने की ख्वाहिश रखते हैं. लेकिन, अगर ये अमीर बन भी जाएं तभी भी उनके पास पैसा नहीं टिकता है. ऐसे लोगों के जीवन में आर्थिक संकट बना ही रहता है. आचार्य चाणक्य (chanakya niti for life) की नीति में ये बताया गया है कि किन लोगों के पास पैसा ज्यादा दिन तक नहीं ठहरता है. अगर, ये धनवान बन भी जाएं तो भी उनका धन नष्ट हो जाएगा. इसलिए, अगर आप अपने ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं तो, तुरंत इन आदतों को छोड़ दें वरना आपको हमेशा पैसों (chanakya niti life lessons) के लिए तरसना पड़ेगा. 

यह भी पढ़े : Hartalika Teej 2022 Fulera and Vrat Mahatva: हरतालिका तीज पर फुलेरा बांधने की परंपरा में छिपा है 5 फूलों का रहस्य, मिलता है महादेव की 5 पुत्रियों का आशीर्वाद

धोखे से कमाया गया धन -

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लोग धोखा देकर धन कमाते हैं. उनका और उनके घरवालों का कभी भी मान-सम्मान नहीं होता. ऐसी परिस्थिति में इंसान का जीवन भी तबाह हो जाता है. ऐसे लोगों को लोग समाज में स्थान नहीं देते हैं. इसी वजह से ऐसे लोग कर्ज के बोझ तले परेशानी उठाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते है. तो, जल्दी ही इन आदतों को नहीं छोड़ते तो, अपने परिवार की बर्बादी के जिम्मेदार (chanakya niti on money) आप खुद होंगे.  

गलत तरीके से कमाया गया धन -

चाणक्य श्लोक के जरिए कहते हैं कि गलत तरीके से कमाया धन पल भर की खुशी जरूर दे सकता है लेकिन आप हमेशा खुश नहीं रह सकते. ऐसा पैसा मनुष्य को भविष्य में दुख देता है. चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति अपने बलबूते नहीं बल्कि चोरी या धोखे से पैसा कमाते है, उसे भिखारी बनते ज़्यादा समय नहीं लगता है. 

यह भी पढ़े : Hartalika Teej 2022 Vrat Niyam: हरतालिका तीज के नियमों में छुपी है कठिन तपस्या, पालन न करना ला सकता है आपके पति पर घोर संकट

अनैतिक कार्य से कमाई -

मां लक्ष्मी ऐसे लोगों के यहां कभी नहीं रहती जो गलत काम करके पैसे कमाते हैं. जिस इंसान की मेहनत की कमाई न हो, मां लक्ष्मी वहां कभी वास नहीं करती. डरा धमकाकर, वसूली करके या जुआ खेलकर कमाए धन की सीमा बहुत छोटी होती है. इन बुरे कर्मों से कमाई करने वाले व्यक्ति का सारा धन दुर्घटना, बीमारी या फिर कोई अन्य नुकसान की वजह से खत्म हो जाता है.  

चोरी की कमाई -

आचार्य चाणक्य के अनुसार, चोरी की कमाई से इंसान कभी भी खुश नहीं रह सकता है. कुछ पल के लिए उसे खुशियां ज़रूर मिल जाती हैं लकिन, हमेशा के लिए नहीं मिलती. चोरी की कमाई से आपको वो खुशी नहीं मिलेगी जो खुद के खून पसीने से कमाकर हासिल होगी. चोरी की कमाई से उस दूसरे इंसान की हाय लगती है. जिससे आपका सर्वनाश हो जाएगा. इसके साथ ही खुद के साथ कुल का नाश भी हो सकता है. सही रास्ते पर चलकर ही समृद्धि हासिल की जा सकती है. मेहनत की कमाई से घर में बरकत होती है. कभी आर्थिक संकट से नहीं जूझना पड़ता।इसलिए कभी (stolen earnings) भी चोरी न करें.