logo-image

Somwar Vrat Niyam: सोमवार के व्रत पूजन में रखें इन बातों का ध्यान, मनोवांछित फल की होगी प्राप्ति

सोमवार का दिन भोलेनाथ (lord shiva) को समर्पित होता है. इस दिन भक्त भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हैं और व्रत रखते हैं. भोलेनाथ भी अपने भक्तों की भक्ति से प्रसन्न होकर उन्हें मनचाहा वरदान (monday vrat rules) देते हैं.

Updated on: 02 May 2022, 07:26 AM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में हफ्ते के सातों (somwar saral upay) दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. हफ्ते का पहला दिन भगवान शिव (lord shiva) की आराधना का दिन होता है. इस दिन भक्त भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हैं और व्रत रखते हैं. वहीं भोलेनाथ अपने भक्तों की भक्ति से प्रसन्न होकर उन्हें मनचाहा वरदान (monday vrat rules) देते हैं. इस दिन व्रती को कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Sita Navami 2022 Date and Shubh Muhurat: सीता नवमी का व्रत शुभ मुहूर्त में रखें इस दिन, घर में होगी शांति और बनी रहेंगी सुहागन

इन बातों का ध्यान रखने से भोलेनाश सभी काम में सफलता का आशीर्वाद देते हैं. इस दिन सुबह स्नान करके शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग या प्रतिमा की पूजा करते हुए व्रत (shiv ji vrat rules) का संकल्प लें. वहीं, घर पर भी धूप, दीप और अगरबत्ती वगैराह जलाकर भगवान शिव और मां पार्वती की विधिवत पूजा करें. शिव जी की पूजा और आरती करने के बाद दक्षिणा, वस्त्र, अन्न आदि दान करें. माना जाता है कि दान करने से मनवांछित फल (somwar ka saral upay) की प्राप्ति होती है.    

यह भी पढ़े : Sita Navami 2022 Importance and Puja Vidhi: सीता नवमी का जानें महत्व और इस विधि से करें पूजा, पति की उम्र होगी लंबी और मनोवांछित फल मिलेगा

व्रत पूजा के दौरान रखें ध्यान 

सोमवार के दिन भगवान शिव की शिवलिंग पर चंदन का ही लेप लगाएं. भूलकर भी रोली या सिंदूर का लेप (somwar ke chamtkari upay) न लगाएं.   

शिवलिंग की परिक्रमा के समय ये भी ध्यान रखें कि इसे पूरी न करें. जहां से पानी बह रहा है, वहीं से वापस लौट जाएं. 

सोमवार का व्रत रखने वाले लोगों को किसी भी सफेद चीज का दान करने से परहेज करने चाहिए. चीनी सफेद रंग की होने की वजह से सोमवार के दिन चीनी का इस्तेमाल न करें. 

यह भी पढ़े : Shagun Lifafa: शगुन के लिफाफे में इसलिए दिया जाता है 1 रुपए का सिक्का, ये है खास वजह

इस दिन उत्तर और पूर्व दिशा की यात्रा से परहेज करें. माना जाता है कि ऐसा करने से लोगों को यात्रा से धन हानि और स्वास्थ्य हानि का सामना करना पड़ सकता है.  

पूजा के दौरान भूलकर भी नारियल का इस्तेमाल या फिर नारियल पानी का इस्तेमाल न करें.  

इस दिन व्रती को केसरिया, पीले या फिर लाल रंग के वस्त्र (monday special upay) पहनने चाहिए.