logo-image

Skand Shasthi Vrat 2022: स्कंद षष्ठी का इस तिथि को रखेंगे व्रत, जीवन में मिलेगी सुख-शांति और संतान होगी प्राप्त

प्रत्येक महीने शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि के दिन स्कंद षष्ठी व्रत (Skand shashthi vrat 2022 shubh muhurat) रखा जाता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि स्कंद षष्ठी का व्रत (skanda shashti vrat 2022 date) कब रखा जाएगा और इसका शुभ मुहूर्त क्या है.

Updated on: 04 Jun 2022, 08:50 AM

नई दिल्ली:

प्रत्येक महीने शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि के दिन स्कंद षष्ठी व्रत (Skand shashthi vrat 2022) रखा जाता है. माना जाता है कि ये व्रत संतान प्राप्ति और जीवन में सुख-शांति पाने के लिए बहुत फलदाई होता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, ये दिन माता पार्वती और भगवान शंकर के पुत्र कार्तिकेय की आरधना के लिए समर्पित है. कहा जाता है कि वे षष्ठी तिथि और मंगल ग्रह के स्वामी हैं. इसके साथ ही इस दिन व्रत रखने वालों को सुख और वैभव की प्राप्ति होती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि स्कंद षष्ठी का व्रत (skanda shashti in 2022) कब रखा जाएगा और इसका शुभ मुहूर्त क्या है.  

यह भी पढ़े : Shankh Benefits: शंख बजाने के फायदे हजार, झुर्रियों की समस्या करे खत्म और इन बीमारियों से दिलाए निजात

स्कंद षष्ठी व्रत 2022 तिथि
हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि की शुरुआत 05 जून दिन रविवार को प्रात: 04 बजकर 52 मिनट पर हो रही है. ये तिथि 06 जून सोमवार को प्रात: 06 बजकर 39 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार 5 जून को स्कंद षष्ठी व्रत रखा (skand shashthi vrat 2022 date) जाएगा. 

यह भी पढ़े : Grah Dosh Causes Child Problem: कुंडली में इन दो ग्रहों के नकारात्मक योगों से आती हैं संतान प्राप्ति में बाधाएं, आजीवन बच्चे का सुख नहीं भोग पाते पति पत्नी

स्कंद षष्ठी व्रत 2022 शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, स्कंद षष्ठी की पूजा प्रातः 05 बजकर 23 मिनट से शुरू होकर रात 12 बजकर 25 मिनट तक है. ऐसे में स्कंद षष्ठी व्रत की पूजा प्रात:काल से शाम तक कभी भी कर सकते हैं. इसके अलावा इस दिन का शुभ समय दिन में 11 बजकर 52 मिनट से दोपहर 12 बजकर 47 मिनट (skand shashthi 2022 shubh muhurat) तक है.