logo-image

Shankh Benefits: शंख बजाने के फायदे हजार, झुर्रियों की समस्या करे खत्म और इन बीमारियों से दिलाए निजात

भारतीय परिवारों में और मंदिरों में सुबह और शाम शंख बजाने (Health benefits of blowing shankh) का प्रचलन है. आइए जानते हैं कि शंख बजाने से मिलने वाले धार्मिक फायदों के अलावा ये सेहत और सुंदरता (shankh bnefits) के लिए कितना महत्वपूर्ण है.

Updated on: 04 Jun 2022, 08:16 AM

नई दिल्ली:

सनातन धर्म में शंख बजाने (Shankh Benefits) का विशेष महत्व है. ये वही शंख है, जिसका प्रयोग महाभारत के युद्ध में घोषणा से पहले शंखनाद करके किया जाता था. सनातन परम्पराओं में शंख को शुभ (Shankh Benefits worshiping) माना गया है. हर शुभ व मांगलिक कार्य में शंख जरूर बजाया जाता है. इसको मंदिरों में या घरों में भी रखा जाता है. पूजा के वक्त या किसी भी शुभ कार्य में शंख को बजाया जाता है. कई घरों में लोग पूजा के दौरान नियमित रूप से शंख बजाते हैं. भारतीय परिवारों में और मंदिरों में सुबह और शाम शंख बजाने (Health benefits of blowing shankh) का प्रचलन है. आइए जानते हैं कि शंख बजाने से मिलने वाले धार्मिक फायदों के अलावा ये सेहत और सुंदरता के लिए कितना महत्वपूर्ण है. 

यह भी पढ़े : Grah Dosh Causes Child Problem: कुंडली में इन दो ग्रहों के नकारात्मक योगों से आती हैं संतान प्राप्ति में बाधाएं, आजीवन बच्चे का सुख नहीं भोग पाते पति पत्नी

शंख बजाने के फायदे

हड्डियों और आंखों के लिए फायदेमंद 
शंख में कैल्शियम, गंधक और फास्फोरस जैसे तत्‍व पाए जाते हैं. इसलिए, इसमें रखा पानी पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है और उसे बजाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. 

पेट में गैस की समस्या से आराम 
शंख बजाने से आपकी रेक्टल मसल्स सिकुड़ती और फैलती हैं. इससे शरीर के अंदरूनी अंगों की एक्सरसाइज होती है और गैस की समस्या दूर होती है. 

घर के लिए फायदेमंद
वास्तु शास्त्र के अनुसार शंख को घर की कमजोर दिशा में रखने से यश, कीर्ति और उन्नति की प्राप्ति होती है. 

यह भी पढ़े : Lips Shape and Colour Indications: गुलाबी होंठ वाले लोगों का दिमाग होता है बेहद तेज, जानें कैसे होंठ बताते हैं व्यक्ति का स्वभाव और भविष्य

तनाव होगा दूर 
शंख बजाने से तनाव भी दूर हो जाता है. जो लोग ज्यादा तनाव में रहते हैं उनको शंख जरूर बजाना चाहिए. क्योंकि, शंख बजाते समय दिमाग से सारे विकार चले जाते हैं. शंख बजाने से घर के अंदर आने वाली नकारात्मक शक्तियां भी दूर रहती हैं. जिन घरों में शंख बजाया जाता है. वहां कभी भी नकारात्मकता नहीं आती है. 

झुर्रियां दूर करे
शंख बजाने से झुर्रियां की समस्या चेहरे से बहुत दूर रहती है. दरअसल, शंख बजाने से फेस की मसल्स स्ट्रेच होती हैं, जिससे फाइन लाइन्स दूर हो जाती हैं. शंख में रखें पानी पीने से मुंहासे, झाइयां, काले धब्‍बे दूर होने लगते हैं.

शरीर के लिए फायदेमंद
फेफड़ों के रोग करे खत्म, शंख बजाने से चेहरे, श्वसन प्रणाली, श्रवण तंत्र तथा फेफड़ों की बहुत बढ़िया एक्सरसाइज होती है. जिन लोगों को सांस संबंधी समस्याएं है उन्हें शंख बजाने से इससे छुटकारा मिल सकता है. हर रोज शंख बजाने वाले लोगों को गले और फेफड़ों के रोग नहीं होते. इससे स्मरण शक्ति (benefits of blowing shankh) भी बढ़ती है.