logo-image

Sawan Kamika Ekadashi 2022 Puja Vidhi: कामिका एकादशी के दिन अपनाएंगे ये पूजा विधि, शुभ फल की होगी प्राप्ति

पुराणों में कामिका एकादशी को संसार में सभी पापों को नष्ट (kamika ekadashi 2022 vrat) करने वाला बताया गया है. एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित होता है.

Updated on: 20 Jul 2022, 02:37 PM

नई दिल्ली:

सावन का महीना (sawan 2022) चल रहा है. जो कि भोलेनाथ को बेहद प्रिय होता है. श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को कामिका एकादशी (kamika ekadashi 2022) कहते हैं. इस बार 24 जुलाई 2022 रविवार को कामिका एकादशी पड़ रही है. पुराणों में कामिका एकादशी को संसार में सभी पापों को नष्ट (kamika ekadashi 2022 vrat) करने वाला बताया गया है. एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इसलिए कामिका एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा (kamika ekadashi 2022 lord vishnu puja) करने का विधान है.  

यह भी पढ़े : Sawan Month Kamika Ekadashi 2022 Katha: सावन की कामिका एकादशी के दिन पढ़ें ये कथा, पापों से मिलेगी मुक्ति और मोक्ष प्राप्त होगा

कामिका एकादशी को तिल अथवा घी से दीपक जलाना चाहिए, जो दिन-रात जलना जरूरी है. व्रत करने वाले के पितर इस व्रत के प्रभाव से अमृतपान करते हैं. माना जाता है कि कामिका एकादशी की कथा मात्र सुनने से जीवन के पाप कर्मों से मुक्ति मिल जाती है और व्यक्ति मोक्ष प्राप्त करता है. तो, चलिए इस दिन की पूजा विधि के बारे में जान लें.

यह भी पढ़े : Sawan Month Kamika Ekadashi 2022 Shubh Muhurat and Importance: सावन की कामिका एकादशी का जानें शुभ मुहूर्त और महत्व, स्वर्ग की होगी प्राप्ति

कामिका एकादशी 2022 पूजा विधि -

कामिका एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और साफ कपड़े पहने. फिर, पूजाघर में दीप प्रज्वलित करके व्रत का संकल्प लें. उसके बाद एक चौकी में पीला कपड़ा बिछाकर उस पर भगवान विष्णु की प्रतिमा या तस्वीर को स्थापित करें. इसके बाद भगवान विष्णु का गंगाजल से अभिषेक करें. भगवान को फल, फूल, पंचामृत चढ़ाएं और सात्विक चीजों का भोग लगाएं. पूजा में तुलसी दल जरूर चढ़ाएं. क्योंकि, इसके बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी मानी जाती है. इसके बाद कामिका एकादशी की व्रत कथा (Kamika Ekadashi 2022 Puja Vidhi) पढ़ें और आखिर में आरती करें.