logo-image

Sawan 2022 Somwar Upay: सावन के पहले सोमवार को करें ये उपाय, विवाह में आ रही बाधा से छुटकारा पाएं

सावन (sawan 2022) का पवित्र महीना 14 जुलाई से ही शुरू हो चुका है. माना जाता है कि कुंवारी लड़कियां इस महीने (somvar upay for marriage) में पड़ने वाले सोमवार को व्रत रखती हैं तो उन्हें अच्छा वर मिलता है.

Updated on: 18 Jul 2022, 09:46 AM

नई दिल्ली:

सावन (sawan 2022) का पवित्र महीना 14 जुलाई से ही शुरू हो चुका है. इस माह में विधि-विधान से भगवान भोलेनाथ की पूजा की जाती है. आज 18 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है. वैसे तो ये पूरा महीना शिव जी की आराधना के लिए उत्तम माना जाता है, लेकिन इस माह में पड़ने वाले प्रत्येक सोमवार का अलग ही महत्व है. इस दिन लोग व्रत रखते हैं और महादेव की पूजा (sawan somvar 2022) करते हैं. इस दिन सुबह से ही शिव मंदिर और शिवालयों में भक्तों की भीड़ लगनी शुरू हो जाती है.

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Kapaleshwar Shiv Mandir: इस मंदिर में शिव जी के साथ नहीं है नंदी की प्रतिमा, जानें इसके पीछे की खास वजह

इस दिन लोग शिवलिंग पर जल भी चढ़ाते हैं. माना जाता है कि कुंवारी लड़कियां इस महीने (somvar upay for marriage) में पड़ने वाले सोमवार को व्रत रखती हैं तो उन्हें अच्छा वर मिलता है. लेकिन, कई बार किसी वजह से विवाह में कुछ अड़चनें आने लगती हैं. अगर आपकी शादी में भी देरी हो रही है तो, आपको सावन के सोमवार पर कुछ उपाय (Sawan somvar upay 2022) करने चाहिए. 

यह भी पढ़े : Chaliya Mahotsav 2022: सिंधी समाज का सबसे बड़ा पर्व हुआ शुरू, जानें अखंड ज्योति महोत्सव का पावन महत्व

सावन के सोमवार पर करें ये उपाय - 

धर्म शास्त्रों के अनुसार, यदि सावन माह में शिव जी के साथ मां पार्वती की संयुक्त पूजा की जाए तो न केवल विवाह शीघ्र होता है, बल्कि वैवाहिक जीवन में आ रही बाधाएं भी दूर हो जाती हैं. 

कहा जाता है कि कुंवारी कन्याओं को सावन माह में सुबह स्नान करके पीले वस्त्र पहनकर शिवलिंग पर जल और नागकेसर का फूल चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से विवाह में आने वाली सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

यह भी पढ़े : 9 Fish For Money: घर में इन 9 मछलियों का होना बना सकता है आपको मालामाल, मान सम्मान में भी होता है बेहिसाब इजाफा

संभव हो तो इस दिन पीले या सफेद रंग का वस्त्र पहन कर नंगे पैर मंदिर जाएं. मंदिर में भगवान शिव के साथ गणेश जी,  मां पार्वती, नंदी और कार्तिकेय की पूजा करें. 

यदि आपकी शादी में कोई रूकावट आ रही है, तो 5 नारियल लें और भगवान भोलेनाथ की प्रतिमा के आगे रख कर 'ॐ श्री वर प्रदाय श्री नमः' मंत्र का पांच माला जाप करें. इसके बाद पांचों नारियल शिव जी के मंदिर में चढ़ा दें. 

यह भी पढ़े : Kaal Sarp Dosh: खौफनाक विचारों और मौत के साए का सूचक है काल सर्प दोष, जानें इससे निजात पाने के अचूक उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विवाह योग्य कुंवारी लड़कियां सावन सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठें और बाल्टी में थोड़ा सा गंगा जल डालकर पानी भरें और स्नान करें। साथ ही 'ॐ नमः शिवाय ' का पाठ करें. 

ज्योतिष के अनुसार, सोमवार के दिन पूजन के समय 108 बेल पत्र लें और हर बेलपत्र पर चंदन से 'श्री राम' लिखें इसके बाद एक एक करके सभी बेलपत्र शिवलिंग पर चढ़ाएं. ये उपाय सावन के हर सोमवार करें. ऐसा करने से आपका विवाह शीघ्र (jaldi vivah ke upay) हो जाएगा.