logo-image

Angaraki Vinayak Chaturthi 2022: अंगारकी विनायक चतुर्थी पर करें ये सरल और विशेष उपाय, परेशानियों से छुटकारा पाएं

इस साल चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष के दिन यानी की आज 5 अप्रैल को विनायक चतुर्थी (vinayaki chaturthi 2022) मनाई जाएगी. तो चलिए आपको बताते हैं कि अंगारक चतुर्थी पर आप कौन-से उपाय (Vinayak Chaturthi 2022 upay) करके गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं.

Updated on: 05 Apr 2022, 07:25 AM

नई दिल्ली:

इस साल चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष के दिन यानी की आज 5 अप्रैल को विनायक चतुर्थी (vinayaki chaturthi 2022) मनाई जाएगी. विनायकी चतुर्थी मंगलवार को होने के कारण इसे अंगारकी चतुर्थी कहा जाता है. ज्योतिष शास्त्र में अंगारक चतुर्थी (Angarak Chaturthi 2022) के योग को बहुत ही विशेष माना गया है. चतुर्थी तिथि होने से इस दिन भगवान श्रीगणेश और मंगलवार होने से मंगल देव की पूजा का विधान है. जिन लोगों की कुंडली में मंगल अशुभ स्थिति में है, वे अगर इस दिन कुछ विशेष उपाय (Remedies for Angarak Chaturthi) करें तो मंगल से जुड़े शुभ फल प्राप्त कर सकते हैं. इन उपायों को करने से आपको लाभ प्राप्त होते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि अंगारक चतुर्थी पर आप कौन-से उपाय (Worship Method of Chaturthi) करके गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Maa Kushmanda Puja Muhurat and Mantra: चैत्र नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा का पढ़ें ये मंत्र, होगी सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति

गणेश अंगारकी विनायकी चतुर्थी तिथि (Angaraki vinayaki chaturthi 2022 date)

गणेश चतुर्थी तिथि आरंभ:  4 अप्रैल, सोमवार, दोपहर 1:56 से आरंभ 
गणेश चतुर्थी तिथि  समाप्त: 5 अप्रैल, मंगलवार, दोपहर 03:45 पर समाप्त 

यह भी पढ़े : Mata Vaishno Devi Aarti: चैत्र नवरात्रि के दौरान मां वैष्णो देवी की करें ये आरती, सारी मनोकामनाएं हो जाएंगी पूरी

अंगारकी चतुर्थी पर करें ये उपाय  (Angaraki vinayaki chaturthi 2022 upay)

भगवान श्रीगणेश का अभिषेक शुद्ध जल से करें और उस जल को पूरे घर में छिटक दें. इससे आपकी घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी.
अंगारक चतुर्थी पर घर में गणेश यंत्र की स्थापना पूरे विधि-विधान से करें. बाद में रोज विधि-विधान से इसकी पूजा करें. आपकी मनोकामना पूरी होगी. 
भगवान श्रीगणेश को साबूत हल्दी की माला अर्पित करें और गणपति अथर्वशीर्ष (Angaraki vinayaki chaturthi 2022 upay) का पाठ करें.