logo-image

Nautapa 2022: आज से शुरु हो रहे नौतपा का पड़ेगा गहरा असर, बचाव के लिए करें ये उपाय

नौतपा (nautapa 2022) हर साल गर्मी के मौसम में आता है. वे 9 दिन जब सूरज धरती के करीब आ जाता है, जिसकी वजह से गर्मी सबसे ज्यादा पड़ती है. उसे नौतपा कहते है. ये 25 मई (nautapa 2022 date) से शुरु हो रहा है और 2 जून, गरुवार तक रहेगा.

Updated on: 25 May 2022, 09:53 AM

नई दिल्ली:

नौतपा (nautapa 2022) हर साल गर्मी के मौसम में आता है. वे 9 दिन जब सूरज धरती के करीब आ जाता है, जिसकी वजह से गर्मी सबसे ज्यादा पड़ती है. उसे नौतपा कहते है. ये 25 मई से शुरु हो रहा है और 2 जून, गरुवार तक रहेगा. रोहिणी नक्षत्र में आते ही पृथ्वी का तापमान बढ़ जाता है. इस समय प्रारंभ के 9 दिन सूर्य देव प्रचंड स्वरूप में रहते हैं और भीषण गर्मी का एहसास (Nautapa 2022 Importance) कराते हैं. 

यह भी पढ़े : Achla or Apara Ekadashi 2022 Katha and Sanyog: अचला एकादशी पर पढ़ें ये कथा, गजकेसरी योग में पूजा करने का मिलेगा शुभ फल

नौतपा का प्रारंभ समय और तिथि (nautapa 2022 date and time) 

सूर्य देव का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने का समय – 25 मई, दिन बुधवार सुबह 8 बजकर 16 मिनट तक
सूर्य देव का रोहिणी नक्षत्र में गोचर की समाप्ति का समय – 8 जून, दिन बुधवार सुबह 6 बजकर 40 मिनट तक

यह भी पढ़े : Achla Ekadashi 2022 Niyam: अचला एकादशी पर करें इन नियमों का पालन, भगवान विष्णु की कृपा से खुशियों से भर जाएगा घर आंगन

नौतपा का प्रभाव
धर्म शास्त्रों के मुताबिक, नौतपा के समय सूर्य की किरणें पृथ्वी पर सीधी पड़ती है. जिससे पृथ्वी का तापमान बढ़ जाता है और गर्मी सबसे ज्यादा पड़ने लगती है. ऐसे मौसम में आंधी और तूफान आने की संभावना भी सबसे ज्यादा  बनी रहती है. जिससे धन और जन के नुकसान की संभावनाएं भी बढ़ जाती है. ऐसे में लोगों को सबसे ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है. धार्मिक मान्यता के अनुसार नौतपा के समय (nautapa 2022 effect) ग्रह एवं नक्षत्र की स्थिति भी अशुभ होती है.  

यह भी पढ़े : Shani Jayanti 2022 Katha and Sanyog: शनि जंयती के दिन बन रहा है संयोग ये खास, शनिदेव पूरी करेंगे मनोकामना

नौतपा से बचाव के उपाय

1) नौतपा में आंधी तूफान आने की संभावना सबसे ज्यादा बनी रहती है. ऐसे में घर पर रुकना ज्यादा फायदेमंद होता है. 
2) नौतपा के दौरान लोगों को धूप में निकलने से बचना चाहिए. उन्हें अपने सारे काम सुबह और शाम तक निपटा लेने चाहिए. 
3) नौतपा ज्येष्ठ मास में होता है. ऐसे में लोगों को जल का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहिए. हिंदू धर्म शास्त्रों में ज्येष्ठ मास में जल की महत्ता का वर्णन (nautapa 2022 upay) किया गया है.