logo-image

Holika Dahan 2022 Maa Laxmi and Hanuman Ji Puja: होलिका दहन पर मां लक्ष्मी और हनुमान की करें ये पूजा, समस्याओं से मिलेगा छुटकारा और बरसेगा पैसा

पंचांग के अनुसार इस साल होलिका दहन 17 मार्च (holika dahan 2022) यानी कि कल किया जाएगा. इसके अगले दिन 18 मार्च को रंगों वाली होली (holi 2022) धूमधाम से खेली जाएगी. इस दिन खास उपाय (holika dahan 2022 upay) करने से घर धन-दौलत से भर जाता है.

Updated on: 16 Mar 2022, 12:29 PM

नई दिल्ली:

पंचांग के अनुसार इस साल होलिका दहन 17 मार्च (holika dahan 2022) यानी कि कल किया जाएगा. इसके अगले दिन 18 मार्च को रंगों वाली होली (holi 2022) धूमधाम से खेली जाएगी. इस साल होली सर्वार्थसिद्धि योग, अमृत योग, ध्रुव योग और वृद्धि योग (holika dahan remedies) बनेगा. वृद्धि योग में किए गए काम बहुत फायदे दिलाते हैं. ये योग बिजनेस के लिए खास माना जाता है. इसके अलावा होली पर बुध-गुरु (holika dahan 2022 date) का आदित्य योग भी बन रहा है. ऐसे में होलिका दहन यानी फाल्गुन पूर्णिमा के दिन 2 उपाय करने से सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. आइए आपको बताते हैं कि आखिर वो खास उपाय (holika dahan upay) कौन-से है. 

यह भी पढ़े : Holi 2022 Celebration in Other Countries: दूसरे देशों में भी धूमधाम से मनाया जाता है होली का त्योहार, जानें मनाने के अलग-अलग तरीके बरखुरदार

हनुमान जी की पूजा 
अगर आपको हर काम में सफलता पानी है और घर में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो, होलिका दहन की रात हनुमान जी की पूजा करें. इस दिन हनुमान जी की उपासना के लिए सबसे पहले स्नान करें. इसके बाद भगवान की मूर्ति को साफ-सुथरी जगह पर स्थापित करके उन्हें सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाए. इसके बाद उनकी आरती करें. आरती के बाद हनुमानजी (hanuman ji puja) को गुड़ और चने का भोग लगाएं. पूजा के बाद इस प्रसाद को सभी को बांटें. इसके अलावा अगर हो सके तो शिव जी के मंदिर में शिवलिंग के पास दिया भी अर्पित करें. ऐसा करने से आपको सभी पारिवारिक समस्याओं से निजात मिल सकता है.

यह भी पढ़े : Holi 2022: होलिका की आग देती है शुभ-अशुभ का संकेत, जानकर हो जाएं सचेत

मां लक्ष्मी जी की पूजा 
अगर आपके जीवन में धन-संपत्ति की प्रॉब्लम चल रही है या घर में किसी तरह की निगेटिव एनर्जी है. तो, ऐसे में भगवान हनुमान और मां लक्ष्मी के आसान उपाय किए जा सकते हैं. वैसे तो धन से जुड़ी समस्या को दूर करने और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई उपाय हैं. लेकिन, होलिका दहन के दिन खास उपाय (maa laxmi puja) करने से धन से जुड़ी प्रॉब्लम्स दूर हो सकती है. होलिका दहन यानि फाल्गुन पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की विशेष पूजा करनी चाहिए. इसके लिए मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें. स्नान के बाद फूल, हल्दी, धूप, दीप, मिठाई वगैराह से मां लक्ष्मी की पूजा करें. इसके साथ ही पूजा के दौरान 'ॐ महा लक्ष्मयै नमः' के मंत्र का 108 बार जाप करें. इस उपाय से धन से जुड़ी परेशानियां तो दूर होती ही है लेकिन, साथ ही नौकरी और प्रमोशन में भी मदद (holi ke upay in hindi) मिलती है.