logo-image

Holi 2022 Celebration in Other Countries: दूसरे देशों में भी धूमधाम से मनाया जाता है होली का त्योहार, जानें मनाने के अलग-अलग तरीके बरखुरदार

होली (Holi 2022 celebration) को हिंदू धर्म में प्रमुख त्योहार माना जाता है. इस बार भारत देश में 18 मार्च को रंगों की होली खेली जाएगी. लेकिन, होली सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी खेली जाती है. तो, चलिए जान लें वो कौन-सी जगहें है.

Updated on: 16 Mar 2022, 11:47 AM

नई दिल्ली:

होली (Holi 2022) को हिंदू धर्म में प्रमुख त्योहार माना जाता है. होली के त्योहार पर होलिका दहन करने के बाद रंगों की होली खेली जाती है. रंगों की होली खेलना ब्रज क्षेत्र से शुरू हुआ था. लेकिन, आज भारत के तमाम राज्यों में ये होली धूम-धाम से खेली जाती है. ​होली के दिन घर-घर में लोग खुशी के रंगों में डूबे नजर आते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि होली सिर्फ (Holi Festival in India) भारत के तमाम राज्यों में ही नहीं, बल्कि कई दूसरे देशों में भी खेली जाती है. हालांकि, वहां की होली खेलने का टाइम और खेलने का तरीका थोड़ा बहुत अलग हो सकता है. इस बार भारत देश में 18 मार्च को रंगों की होली (18 march holi festival in other countries) खेली जाएगी. इस मौके पर हम आपको बताते हैं कि दूसरे देशों में होली कैसे खेली जाती है और इसे खेलने का टाइम (Holi Celebration in other countries) क्या है. 

यह भी पढ़े : Holi 2022: होलिका की आग देती है शुभ-अशुभ का संकेत, जानकर हो जाएं सचेत

स्पेन 
स्पेन के बुनोल शहर में हर साल अगस्त में टोमाटीनो फेस्टिवल मनाया जाता है. इसका जिक्र फिल्म ‘जिंदगी न मिलेगी दोबारा’ में भी किया गया है. इस फेस्टिवल में हजारों की संख्या में लोग जमा होते हैं और टमाटर की होली खेलते हैं. टमाटर की इस होली की धूम भारत की होली (holi celebration in spain) जैसी ही होती है.

नेपाल 
नेपाल भारत से ही लगा हुआ एक देश है. भारत के तमाम त्योहारों की झलक इस देश में भी देखने को मिलती है. यहां भी होली का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है. इसे फागु पुन्हि कहा जाता है. फागु पुन्हि की शुरुआत महल में एक बांस का स्तंभ गाड़कर होती थी और ये त्योहार एक हफ्ते तक चलता था. यहां पहाड़ी इलाकों में होली भारत की होली से एक दिन पहले मनाई जाती है. जबकि तराई की होली भारत के साथ और बिल्कुल भारत (holi celebration in nepal) जैसी ही मनाई जाती है.

यह भी पढ़े : Holi 2022: होलिका की आग देती है शुभ-अशुभ का संकेत, जानकर हो जाएं सचेत

अफ्रीका
अफ्रीकी देशों में होलिका दहन की परंपरा है. इसे ओमेना बोंगा कहते हैं. इस मौके पर यहां आग जलाकर लोग अपने देवता को याद करते हैं और रात भर इसके आसपास नाचते हुए इस त्योहार (holi celebration in africa) को सेलिब्रेट करते हैं.

रोम 
रोम में भी होली का पर्व मनाया जाता है. यहां के लोग इस त्योहार को मई के महीने में मनाते हैं और लकड़ियां जलाकर बाकायदा होलिका दहन करते हैं. अगली सुबह लोग इसी के चारों ओर नाचते हुए रंग खेलते हैं और फूलों की (holi celebration in rome) बौछार करते हैं.