logo-image

Finger Astrology: ऐसी उंगलियों वाले लोग होते हैं बेहद भाग्यशाली, कमाते हैं नाम और करियर में पाते हैं उन्नति

हस्तरेखा विज्ञान (hastrekha vigyan) के मुताबिक, उंगलियों के माद्यम से हमारे आज, कल और आने वाले कल का पता लगाया जा सकता है. हमारे हाथ की उंगलियां (samudrik shastra) भी हमारे जीवन के बारे में बहुत कुछ बताती है.

Updated on: 21 Jul 2022, 09:42 AM

नई दिल्ली:

हाथ की रेखाओं (hastrekha shastra) में जीवन के गहरे राज छिपे होते हैं. ये तो सभी जानते हैं. हस्तरेखा विज्ञान (hastrekha vigyan) के मुताबिक, हमारा आज, कल और आने वाले कल का पता लगाया जा सकता है. यही वजह है कि हस्तरेखा विज्ञान हाथ देखते ही हगमारी जिंदगी के सारे पन्नों को आसानी से खोल देता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि केवल रेखाएं ही नहीं बल्कि, हमारे हाथ की उंगलियां (samudrik shastra) भी हमारे जीवन के बारे में बहुत कुछ बताती है. तो, चलिए उंगलियों से आपके आने वाले कल के बारे में जानते हैं.  

यह भी पढ़े : Chanakya Niti For Husband-Wife Relation: शादी-शुदा जिंदगी में प्यार बिखेरने के लिए करें ये काम, रिश्ते में बढ़ेगी मिठास

मध्यमा उंगली -

इस उंगली को लोगों की क्षमता, शिक्षा, रोजगार देखा जाता है. ये उंगली जितनी लंबी और सीधी होगी. उतनी ही तेजी से लोगों के करियर में उन्नति होगी. लेकिन, अगर ये उंगली टेढ़ी-मेढ़ी या अनामिका उंगली से छोटी है तो, इन लोगों को करियर में बहुत मेहनत करनी पड़ती है. अगर इस उंगली पर तिल है तो लोग परेशानियों (middle finger) से घिरे रहते हैं.    

कनिष्ठा उंगली -

इस उंगली को सबसे छोटी उंगली कहा जाता है. ये उंगली आपकी आर्थिक स्थिति और बुद्धि के स्तर के बारे में बताती है. ये उंगली जितनी लंबी होगी. उतने ही लोग समझदार होंगे. लेकिन, अगर ये उंगली टेढ़ी-मेढ़ी या छोटी है तो, लोगों को जीवन में उतार-चढ़ान झेलने पड़ते हैं. कई बार ये लोग अपने फैसलों की वजह से फंस (junior finger) भी जाते हैं.     

यह भी पढ़े : Sawan Kamika Ekadashi 2022 Puja Vidhi: कामिका एकादशी के दिन अपनाएंगे ये पूजा विधि, शुभ फल की होगी प्राप्ति

तर्जनी उंगली -

ये उंगली सबसे ज्यादा ताकतवर मानी जाती है. इस उंगली के बारे में लोगों की ऐसी धारणा बनी हुई है कि अगर इस उंगली से पेड़ों, फलों और पौधों की तरफ इशारा किया जाए तो पेड़, फल और पौधे खराब हो जाते है. इस उंगली से ब्रश करने के लिए भी मना किया जाता है क्योंकि इस उंगली में बहुत शक्ति होती है. इस उंगली से ब्रश करने पर दांतों में दर्द की समस्या हो सकती है. ये उंगली लोगों के आध्यात्मिक रूप से ताकतवर होने की क्षमता (index finger) को बताता है.       

अनामिका उंगली -

इस उंगली को रिंग फिंगर के नाम से जाना जाता है. इस उंगली से लोगों की भावनाएं, स्वास्थ्य और जिंदगी में कितना नाम और यश कमाया है. ये देखा जा सकता है.  इस उंगली का ज्यादा लंबा होना लोगों को गुस्से वाला और दुस्साहसी बनाता है. ये उंगली अगर मध्यम आकार की हो तो, बहुत अच्छा होता है. अगर ये उंगली तर्जनी उंगली से लंबी है, तो जिंदगी में ये लोग बहुत ज्यादा (ring finger) नाम कमाते हैं.