News Nation Logo

Chanakya Niti For Success: ये चीजें कराती हैं व्यक्ति से मेहनत, हार के डर से जीवन हो जाता है बेकार

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 21 Jul 2022, 11:16:59 AM
chanakya niti

chanakya niti (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

चाणक्य ने अपनी नीतियों (chanakya niti) में जीवन के कई पहलुओं के बारे में बताया है. लेकिन, लोगों के जीवन में बहुत सी चुनौतियां हैं. सभी को कामयाबी हासिल (chanakya success niti) करनी है. लेकिन, जिंदगी के उतार चढ़ाव से भी सभी को गुजरना पड़ता ही है. आचार्य चाणक्य (acharya chanakya) की नीतियां लोगों को सफलता के रास्ते पर जाने में कारगर साबित होती है. बशर्ते इनका पालन सही ढंग से किया जाए. वैसे तो जीवन में सफलता की राह आसान नहीं है. आचार्य चाणक्य ने उन चीजों का जिक्र किया है जो कामयाब होने के लिए बहुत जरूरी है. इन चीजों से जो घबराता है उसका जीवन सदा संघर्ष (chanakya niti success mantra) में ही निकलता है. चलिए, जानते हैं वो चीजें कौन-सी है.      

यह भी पढ़े : Finger Astrology: ऐसी उंगलियों वाले लोग होते हैं बेहद भाग्यशाली, कमाते हैं नाम और करियर में पाते हैं उन्नति

आलोचना -

आलोचना इंसान की राह को डगमगा देती हैं. लेकिन, बहादुर और साहसी इंसान वही होता है. जो इन आलोचनाओं को खुद पर हावी न होने दे. अपने लक्ष्य तक पहुंचने के रास्ते में एक ऐसा वक्त जरूर आता है. जब आपके काम की निंदा की जाती है. इनसे जो घबरा जाता है. वो अपनी मंजिल तक कभी नहीं पहुंच पाता. आलोचना सफलता के रास्ते में भले ही रोड़ा बनकर अड़ रही हो. लेकिन, हमेशा रास्ते को पॉजिटिव तरीके से अपनाएं. कभी भी उत्तेजित न हो. क्योंकि विरोधी इसी चाह में बैठा रहता है कि कब आप इनसे घबराकर कोई गलत कदम उठा लें और सफल (criticism) न हो पाएं.  

यह भी पढ़े : Chanakya Niti For Husband-Wife Relation: शादी-शुदा जिंदगी में प्यार बिखेरने के लिए करें ये काम, रिश्ते में बढ़ेगी मिठास

मेहनत -

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग अपने काम के प्रति कभी आलस न करें. उन्हें सफलता का सुख जरूर मिलता है. तरक्की की राह कठोर परिश्रम के बिना पूरी नहीं हो सकती. ऐसे में जो लोग मेहनत करने से घबराते हैं. उन्हें हमेशा मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है. आचार्य चाणक्य के अनुसार, ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती. वे जिंदगीभर धन की चाहत में परेशान रहते हैं. मेहनत से ही लक्ष्य (hardwork) की प्राप्ति होती है.  

First Published : 21 Jul 2022, 11:16:59 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.