logo-image

Lord Hanuman Favorite Bhog: हनुमान जी को लगाएंगे इन चीजों का भोग, समस्या से दिलाएंगे छुटकारा और हो जाएंगे प्रसन्न

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त उन्हें कई तरह के प्रसाद (Hanuman Ji Bhog) का भोग लगाते हैं और कई प्रकार की चीजें भी भेंट करते हैं. ऐसी ही कुच चीजों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

Updated on: 03 Aug 2022, 08:18 AM

नई दिल्ली:

हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा जाता है. जो भी उनकी श्रद्धा और पूरी भक्ति (Favourite bhog of Hanuman Ji) के साथ पूजा आराधना करता है. वे उसके सारे संकट हर लेते हैं. साथ ही आशीर्वाद भी देते हैं. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त उन्हें कई तरह के प्रसाद (Hanuman Bhog) का भोग लगाते हैं और कई प्रकार की चीजें भी भेंट करते हैं. ऐसी ही कुच चीजों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जिसकी भोग चढ़ाने से बजरंगबली खुश हो सकते हैं.    

यह भी पढ़े : Kalki Jayanti 2022 Importance and History: कल्कि जयंती का जानेंगे महत्व और इतिहास, धर्म के प्रति जगेगा विश्वास

पान -

अगर आपके जीवन में कोई संकट चल रहा हो या जिसे करना आपके बसकी न हो, तो आप अपनी जिम्मेदारी हनुमान जी को सौंप दें. इसके लिए आप मंगलवार के दिन किसी मंदिर में पूजा-पाठ करने के बाद उन्हें पान का बीड़ा अर्पित करें. मंगलवार के दिन पूजा पाठ के बाद हनुमान जी को बनारसी पान का रसीला बीड़ा अर्पित करना सर्वोत्तम (paan) माना गया है.  

लड्डू -

हनुमान जी को बूंदी या बेसन के लड्डू अर्पित किए जाने चाहिए. ऐसा करने से हनुमान जी अपने भक्तों की सारी मनोकामना पूरी करते हैं. कहा जाता है कि पीली चीजें बजरंगबली (laddoo) को बहुत पसंद होती हैं.

यह भी पढ़े : Kalki Jayanti 2022 Shubh Muhurat and Puja Vidhi: कल्कि जयंती के दिन का जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, मोक्ष की होगी प्राप्ति

इमरती -

इमरती का भोग लगाने से संकटमोचन अत्यंत प्रसन्न होते हैं. बताया जाता है कि आपकी जो भी मनोकामनाएं हैं, वे पूर्ण हो जाएंगी. बस मंगलवार के दिन हनुमानजी को इमरती चढ़ाकर उनसे (imarti) आशीर्वाद ले लें.  

गुड़-चना -

बजरंगबली को गुड़ और चने का भोग अत्यंत प्रिय है. आप मंगलवार और शनिवार के दिन राम भक्त हनुमान को गुड़ चने का भोग लगाकर उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं और अपनी हर समस्या से छुटकारा (gud chana) पा सकते हैं.  

यह भी पढ़े : Chanakya Niti About True Companion: मृत्यु तक ये 3 चीजें निभाती हैं आपका साथ, कभी न करें इन्हें खुद से दूर

रोट -

बजरंगबली को हर मंगलवार रोट या मीठी रोटी खुद बनाकर अर्पित करने से आपके तरक्की के रास्ते खुलते हैं. आपके किसी भी काम में अड़चन (rot) नहीं आती.