logo-image

Janmashtami 2022 Lord Krishna Favorite Things: जन्माष्टमी के दिन खरीदें ये सामान, मिलेगा संतान सुख और आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

जन्माष्टमी (janmashtami 2022) पर श्री कृष्ण की प्रिय चीजों (shri krishna favourite things) को खरीदना शुभ माना गया है. ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसी चीजों का जिक्र किया गया है कि जन्माष्टमी की दिन कुछ चीजों को खरीदने से घर में बरकत बनी रहती है.

Updated on: 17 Aug 2022, 12:51 PM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) के त्योहार का खास महत्व होता है. भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी पर्व मनाया जाता है. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा-पाठ, व्रत और उपाय आदि किया जाता है. इस दिन श्री कृष्ण की प्रिय चीजों (shri krishna favourite things) को खरीदना शुभ माना गया है. देशभर में जोरशोर से ये पर्व मनाया जाता है. इस दिन मंदिरों में श्री कृष्ण की झाकियां सजाई जाती हैं. घरों में लड्डू गोपाल का पालना सजाया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसी चीजों का जिक्र किया गया है कि जन्माष्टमी की दिन कुछ चीजों को खरीदने से घर में बरकत बनी रहती है. इसके साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. तो, चलिए जानते हैं वे चीजें कौन-सी हैं.  

यह भी पढ़े : Janmashtami 2022 Chhappan Bhog Reason: जन्माष्टमी पर लगाया जाता है कान्हा जी को छप्पन भोग का प्रसाद, इसके पीछे छिपा है गहरा राज

माखन -

जन्माष्टमी के दिन श्री कृष्ण की प्रिय चीज माखन का भोग लगाएं. माखन का भोग लगाने से लड्डू गोपाल प्रसन्न होकर भक्तों (makhan on janmashtami 2022) पर कृपा बरसाते हैं.      

मोरपंख -

भगवान श्री कृष्ण की प्रिय चीजों में मोरपंख भी शामिल है. मोरपंख भगवान श्री कृष्ण अपने मुकुट में लगाए रखते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जन्माष्टमी के दिन खरीद अगर मोरपंख खरीद लिया जाए, तो इससे ग्रह दोष दूर होते हैं. इसके साथ ही, इससे कालसर्प दोष से भी छुटकारा मिलता है. 

यह भी पढ़े : Janmashtami 2022 Laddu Gopal Bhog: जन्माष्टमी पर कान्हा जी को लगाएं इन चीजों का भोग, लड्डू गोपाल को है बेहद पसंद

गाय-बछड़े की मूर्ति -

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गाय में बृहस्पति ग्रह का वास होता है. कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण को गाय बेहद प्रिय होती है. इसलिए, जन्माष्टमी के दिन गाय और बछड़े की मूर्ति घर लाकर उसे ईशान कोण में रखने से भगवान श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त होती है. इसके साथ ही व्यक्ति के भाग्य में वृद्धि होती है और संतान सुख की प्राप्ति होती है.  

वैजयंती माला -

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, वैजयंती माला में माता लक्ष्मी का वास होता है. वैजयंती माला भगवान श्री कृष्ण को बेहद प्रिय होती है. जन्माष्टमी के दिन वैजयंती माला खरीद कर घर लाने से घर में बरकत बनी रहती है. ऐसा कहा जाता है कि इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.    

यह भी पढ़े : Janmashtami 2022 Niyam: जन्माष्टमी पर करें इन जरूरी नियमों का पालन, मां लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न

बांसुरी -

माखन और मोरपंख की तरह ही भगवान श्री कृष्ण को बांसुरी भी बेहद प्रिय होती है. बिना बांसुरी के भगवान श्री कृष्ण की कल्पना भी नहीं की जा सकती. जन्माष्टमी के दिन लकड़ी या चांदी की बांसुरी खरीदना शुभ माना जाता है. घर में बांसुरी लाने से व्यक्ति के घर किसी तरह की कोई परेशानी नहीं रहती. ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. और मां लक्ष्मी की (buy basuri on janmashtami 2022) कृपा प्राप्त होती है.