logo-image

Janmashtami 2022 Laddu Gopal Bhog: जन्माष्टमी पर कान्हा जी को लगाएं इन चीजों का भोग, लड्डू गोपाल को है बेहद पसंद

जन्‍माष्‍टमी (janmashtami 2022) के दिन आधी रात को भगवान कृष्‍ण (Lord Krishna) का जन्‍म हुआ था. इसलिए, अष्‍टमी के दिन रात को भगवान जी की पूजा की जाती है और उनको खास भोग (janmashtami 2022 lord krishna priy bhog) चढ़ाया जाता है.

Updated on: 17 Aug 2022, 09:59 AM

नई दिल्ली:

जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) का त्योहार भादो मास में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है. इस दिन भक्त व्रत रखते हैं और भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं. जन्‍माष्‍टमी के दिन आधी रात को भगवान कृष्‍ण (Lord Krishna) का जन्‍म हुआ था. इसलिए, अष्‍टमी के दिन रात को भगवान जी की पूजा की जाती है और उनको खास भोग चढ़ाया जाता है. इस पवित्र दिन पर बहुत सारे प्रसाद तैयार किए जाते हैं. कुछ जगहों पर कान्हा जी को 56 भोग भी लगाएं जाते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कृष्ण जी का जन्म मध्य रात्रि में हुआ था. इस लिहाज से कुछ लोग श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 18 अगस्त (Janmashtami 2022 festival) को मनाएंगे, वहीं उदया तिथि की गणना के अनुसार 19 अगस्त को जन्माष्टमी मनाना भी उत्तम है. तो, चलिए जानते हैं कि इस दिन आप बाल गोपाल को किन चीजों का भोग (Janmashtami 2022 bhog) लगा सकते हैं.  

यह भी पढ़े : Janmashtami 2022 Niyam: जन्माष्टमी पर करें इन जरूरी नियमों का पालन, मां लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न

आटे की पंजीरी -

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, लड्डू गोपाल को आटे की पंजीरी बहुत पसंद होती है. इसलिए, धनिया और आटे दोनों की पंजीरी का भोग कान्हा जी को जरूर लगाएं. आटे की पंजीरी बेहद (aata panjiri) टेस्टी होती है.   

मक्‍खन मिश्री -  

प्रसाद में कन्हैया को मक्‍खन मिश्री बहुत पसंद होती है. इसलिए, कन्हैया को मक्‍खन मिश्री का भोग चढ़ाया जाता है. इस प्रसाद को बनाने के लिए केवल सफेद मक्खन और मिश्री की जरूरत होती है.  

यह भी पढ़े : Janmashtami 2022 Vrat Niyam and Paran Time: जन्माष्टमी पर करें इन नियमों का पालन, जानें व्रत खोलने का सही पारण समय

पंचामृत का भोग -

कृष्ण भगवान को पंजीरी के साथ पंचामृत का भोग बहत प्रिय होता है. मान्यताओं के अनुसार, बिना पंचामृत के श्रीकृष्ण की पूजा अधूरी रह जाती है. इसलिए इन्हें पंचामृत का भोग जरूर लगाना चाहिए. पंचामृत दूध, दही, घी, शहद, चीनी से बनकर तैयार किया जाता है. इसे देवताओं का पेय भी कहते हैं.     

मखाने की खीर -

कान्हा जी को मखाने वाली खीर बहुत पसंद होती है. जन्माष्टमी पर कन्हैया को मखाने और मेवे वाली खीर का भोग लगाएं. ये सबसे लोकप्रिय भारतीय मिठाइयों में से एक होती है. जो कई त्योहारों पर घर पर बनाई जाती है.

यह भी पढ़े : Janmashtami 2022 Puja Thali Decoration: जन्माष्टमी पर इन चीजों की मदद से सजाएं पूजा की थाली, लगेगी बेहद खूबसूरत

मखाना पाग -

ये एक स्वादिष्ट व्यंजन है. जो पारंपरिक रूप से जन्माष्टमी के अवसर पर तैयार किया जाता है. इसमें खूब सारे मेवे डालकर उसे चाश्नी में जमाया जाता है. इस दिन इसका भी भोग अवश्य लगाएं. 

धनिया की पंजीरी -

जन्माष्टमी पर विशेष तौर पर ये पंजीरी बनाई जाती है. कान्हा को भोग लगाने के बाद इसी प्रसाद से व्रत खोला जाता है और इसे बांटा जाता है. धनिया पंजीरी पाउडर, घी, कटे हुए बादाम, किशमिश, काजू और मिश्री के साथ (dhaniya panjiri) बनाई जाती है.