logo-image
लोकसभा चुनाव

Gururwar Upay: गुरुवार के दिन करें ये अचूक उपाय, वैवाहिक जीवन की समस्या और आर्थिक तंगी से छुटकारा पाएं

आज साल 2022 के अप्रैल महीने का दूसरा और चैत्र महीने का चौथा गुरुवार (thursday special upay) है. माना जाता है कि इस दिन कुछ उपाय (guruwar special upay) करने से जीवन में किसी भी तरह की समस्या नहीं होती. 

Updated on: 14 Apr 2022, 11:54 AM

नई दिल्ली:

आज साल 2022 के अप्रैल महीने का दूसरा और चैत्र महीने का चौथा गुरुवार है. इस दिन को बृहस्पतिवार भी कहा जाता है. गुरु (guruvar vrat ke upay) एक महत्वपूर्ण ग्रह है. बृहस्पति को देवताओं का गुरु भी कहा जाता है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक गुरुवार (brihaspativar ke upay) को जगत के पालन हार भगवान विष्णु का दिन भी माना जाता है. इस दिन मुख्य तौर पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. उन्हें जगत का पालनहार भी कहा जाता है. उन्हीं के आशीर्वाद से हर तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. माना जाता है कि इस दिन कुछ उपाय (guruwar ke upay) करने से जीवन में किसी भी तरह की समस्या नहीं होती. 

यह भी पढ़े : Evening Puja Niyam: घर या मंदिर में रोजाना करते हैं शाम को पूजा, रखें इन नियमों का ध्यान

गुरुवार को करें ये उपाय (guruwar ke totke)

गुरुवार के दिन व्रत रखें और केले के पौधे में जल अर्पित कर पूजा अर्चना करें. ऐसा करने से विवाह में आने वाली रुकावटों का समाधान होता है और अगर आप विवाहित हैं तो आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की समस्या नहीं आती.  

माना जाता है कि भगवान बृहस्पति को पीले रंग की चीजें बहुत पसंद होती हैं. इसलिए इस दिन ब्राह्मणों को पीले रंग की वस्तुएं जैसे - चने की दाल, फल आदि दान करें. 

यह भी पढ़े : Pohela Baisakh 2022: 15 अप्रैल को मनाया जाएगा पोइला बोइशाख का त्योहार, जानें क्यों मनाया जाता है ये बंगाली पर्व

गुरुवार के दिन न तो किसी को उधार दें और न हीं किसी से उधार लें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति खराब हो सकती है और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

इस दिन को धार्मिक महत्व के लिहाज भी काफी जरूरी माना जाता है. घर में धन की बरक्कत के लिए गुरुवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है. इस दिन पीले रंग की चीजों को विशेष महत्व दिया जाता है. 

यह भी पढ़े : Chaitra Purnima 2022 Upay: चैत्र पूर्णिमा के दिन करें ये खास उपाय, मां लक्ष्मी करेंगी घर में पैसों की बरसात

स्नान के बाद भगवान विष्णु  की प्रतिमा व चित्र का सामने घी का दीया (thursday special upay) जलाएं.