News Nation Logo

Gayatri Jayanti 2022 Mantra Jaap, Meaning and Benefits: गायत्री जयंती के दिन इस मंत्र का करें जाप, संतान सुख होगा प्राप्त

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 08 Jun 2022, 01:52:50 PM
Gayatri Jayanti 2022 Mantra and Benefits

Gayatri Jayanti 2022 Mantra and Benefits (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

हिंदू धर्म के अनुसार, हर वर्ष ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को गायत्री जयंती (gayatri jayanti 2022) मनाई जाती है. इस साल गायत्री जयंती 11 जून 2022, दिन शनिवार को है. इस दिन मां गायत्री की विशेष आराधना की जाती है. इस दिन विधि-विधान से पूजा अर्चना के अलावा गायत्री मंत्र (gayatri mantra jaap) का जाप करना चाहिए. गायत्री मंत्र को सर्वश्रेष्ठ मंत्रों में एक माना जाता है. वेदों में गायत्री मंत्र का विस्तार पूर्वक से वर्णन किया गया है.

यह भी पढ़े : Gayatri Jayanti 2022 Katha: गायत्री जयंती पर मां गायत्री से से जुड़ी पढ़ें ये कथा, दूर हो जाएगी हर विपदा

माना जाता है कि इस मंत्र में इतनी ऊर्जा है कि रोजाना तीन बार इस महामंत्र का जाप करने से सारी नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती हैं. गायत्री मंत्र का जाप दिन में तीन बार करना चाहिए. गायत्री मंत्र के जाप से कई चमत्कारी लाभ भी मिलते हैं. तो, चलिए आपको गायत्री मंत्र का हिंदी अर्थ और इसके जाप से होने वाले फायदों (Gayatri Jayanti) के बारे में बताते हैं.  

यह भी पढ़े : Gayatri Jayanti 2022 Significance or Shubh Yog: गायत्री जयंती के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग में जानें महत्व खास, लंबी आयु और अपार धन होगा प्राप्त

गायत्री मंत्र (gayatri jayanti 2022 gayatri mantra)
'ॐ भूर्भव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्।' 

गायत्री मंत्र का हिंदी अर्थ
इस मंत्र का हिंदी अर्थ है कि 'उस सर्वरक्षक प्राणों से प्यारे, दुःखनाशक, सुखस्वरूप, श्रेष्ठ, तेजस्वी, पापनाशक, देवस्वरूप परमात्मा को हम अन्तः करण में धारण करें. वह परमात्मा हमारी बुद्धि को सन्मार्ग (gayatri mantra hindi meaning) में प्रेरित करे.' 

यह भी पढ़े : Gayatri Jayanti 2022 Date, Muhurat, Puja Vidhi: गायत्री जयंती के दिन शुभ मुहूर्त में अपनाएं ये पूजा विधि, तनाव होगा दूर और हर अभिलाषा होगी पूरी

गायत्री मंत्र से होने वाले लाभ - 

माना जाता है कि जो भी लोग गायत्री मंत्र का रोजाना जाप करता है. उसकी त्वचा में स्वतः ही चमक आने लगती है. नेत्रों में तेज आता है. इसके साथ ही क्रोध शांत होता है और दिव्य ज्ञान की प्राप्ति होती है.  

विद्यार्थियों के लिए ये मंत्र बहुत लाभदायक होता है. माना जाता है कि रोजाना इस मंत्र का 108 बार जाप करने से विद्यार्थी को सभी प्रकार की विद्या प्राप्त करने में आसानी होती है. पढ़ाई में मन लगने लगता है. इसके साथ ही एक बार में ही पढ़ा हुआ सब याद (gayatri mantra jaap benefits) हो जाता हैं. 

अगर तमाम कोशिशों और मेहनत के बाद भी आपके व्यापार और नौकरी में हानि हो रही है या काम में सफलता नहीं मिल पा रही है. या आमदनी कम हो रही है और व्यय अधिक हो रहा है तो, गायत्री मंत्र का जाप करें. माना जाता है कि इससे शीघ्र ही लाभ होने लगेगा. 

यह भी पढ़े : Masik Durga Ashtami 2022 Katha: मासिक दुर्गाष्टमी पर पढ़ेंगे ये कथा, मां करेंगी जीवन से दूर हर व्यथा

अगर दंपत्ति को संतान सुख नहीं मिल रहा हो तो पति-पत्नी दोनों 1 महीने तक सूर्योदय से पूर्व 1100 बार संतान प्राप्ति की कामना के साथ गायत्री मंत्र का जाप करें. जाप के दौरान दोनों सफेद वस्त्र ही धारण करें. इससे जल्द ही संतान सुख की प्राप्ति होगी. 

गायत्री मंत्र का जाप रोजाना करने वाले लोगों के जीवन की सभी समस्याएं, परेशानियां हमेशा के लिए खत्म हो जाती हैं.   

इस मंत्र के द्वारा जीवन में सफलता और सिद्धियों की प्राप्ति होती है. गायत्री मंत्र की साधना एक वैज्ञानिक सत्यता भी है. गायत्री उपासना ईश्वर उपासना का एक सरल और जल्द फल होने वाला मार्ग है. इस मार्ग पर चलने से साधक का जीवन सफल (gayatri jayanti 2022 mantra benefits) होता है. 

First Published : 08 Jun 2022, 01:52:50 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.