logo-image

Ganesh Chaturthi 2022 Ganpati Favorite Fruits: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को चढ़ाएं उनके ये प्रिय फल, प्राप्त होगा विशेष वरदान

ज्योतिष शास्त्र के विद्वानों का मानना है कि घर पर सुख-समृद्धि, शांति और बाधाओं को दूर करने के लिए घर पर गणपति की स्थापना और विधि-विधान के साथ गणपति की पूजा लाभकारी (ganesh chaturthi 2022 favorite fruits) होती है.

Updated on: 31 Aug 2022, 11:59 AM

नई दिल्ली:

आज 31 अगस्त से लेकर अगले 10 दिनों तक देशभर में गणेश चतुर्थी (ganesh chaturthi 2022) की धूम रहेगी. भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. माना जाता है कि गणपति की पूजा (ganesh chaturthi 2022 festival) से हर तरह के विघ्न दूर हो जाते हैं. चतुर्थी तिथि पर गणेश प्रतिमा की स्थापना के साथ 10 दिनों तक गणेशोत्सव का पर्व मनाया जाता है. फिर अनंत चतुर्दशी के दिन प्रतिमा का विसर्जन करते हुए गणेशोत्सव पर्व संपन्न होता है.

यह भी पढ़े : Ganesh Chaturthi 2022 Ganpati Marriage Story: कैसे हुई गणपति बप्पा की दो शादी, जानें उनके परिवार का इतिहास

भाद्रपद माह की चतुर्थी तिथि पर शुभ मुहूर्त में घर में गणपति की मूर्ति स्थापित की जाती है. ज्योतिष शास्त्र के विद्वानों का मानना है कि घर पर सुख-समृद्धि, शांति और बाधाओं को दूर करने के लिए घर पर गणपति की स्थापना और विधि-विधान के साथ गणपति की पूजा लाभकारी (ganesh chaturthi 2022 favorite fruits) होती है. वैसे तो गणपति बप्पा को मोदक बेहद प्यारे होते हैं. लेकिन, साथ ही उन्हें कुछ फल भी बेहद पसंद है. तो, चलिए जानते हैं कि गणपति जी के प्रिय फल कौन-से है.

यह भी पढ़े : Ganesh Chaturthi 2022 Mumbai Famous Pandals: मंबुई की इन जगहों पर लगता है बप्पा का भव्य पंडाल, गणेशोत्सव के खास मौके पर करें दर्शन

गणपति जी के 5 प्रिय फल -

केला - गणेश जी को केला बहुत प्रिय है. गणेश जी की पूजा में कभी एक केला अर्पित न करें. केला हमेशा जोड़े से चढ़ाना चाहिए.

काला जामुन - गणपति जी बुद्धि के दाता है. गणेश चतुर्थी पर बप्पा की पूजा में काला जामुन का भोग जरूर अर्पित करें. मान्यता है इससे गणेश जी प्रसन्न होकर शुभ फल प्रदान करते हैं.

बेल - भगवान भोलेनाथ की तरह गणपति जी को भी बेल का फल बहुत पसंद है. मान्यता है गणेश चतुर्थी पर बेल का फल बप्पा को अर्पित करने से उनका विशेष वरदान प्राप्त होता है.

सीताफल - सीताफल को शरीफा भी कहा जाता है. गणेश चतुर्थी पर सीताफल विघ्यहर्ता को अर्पित करने से सारे बिगड़े काम बन जाते हैं.   

अमरूद - गणेश स्थापन के समय पंच फल में अमरूद का भी विशेष स्थान है. मान्यता है कि अमरूद अर्पित करने गणेश जी भक्त के समस्त (guava) कष्ट हर लेते हैं.