logo-image

Vastu Tips For Dried Flowers: मंदिर में न रखें ऐसे फूल, फैलती है नकारात्मक ऊर्जा और बढ़ता है तनाव

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले फूलों के बारे में बताया गया है. वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में कभी भी सूखे फूल नहीं रखने चाहिए. फूलों (Vastu Tips For Dried Flower) के सूखने पर घर में नकारात्मकता भर जाती हैं.

Updated on: 26 Apr 2022, 08:11 AM

नई दिल्ली:

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में वैसे तो बहुत-सी चीजों के बारे में बताया गया है. जिससे घर में निगेटिव एनर्जी खत्म होती है और पॉजिटिविटी फैलती है. ऐसे ही वास्तु शास्त्र में पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले फूलों के बारे में भी बताया गया है. ये तो आपने अक्सर देखा होगा कि पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले फूल (vastu tips for flower) कुछ दिन बाद सूख जाते हैं. लोग उन्हें वहीं रखा छोड़ देते हैं. वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में कभी भी सूखे फूल नहीं रखने चाहिए.

यह भी पढ़े : Maa Ganga Aarti: मां गंगा की करें ये आरती, होती है मोक्ष की प्राप्ति

इनकी जगह घर में ताजे फूलों का इस्तेमाल करें. माना जाता है कि जहां ताजे फूल रहते हैं वहां वे दूसरे प्राणियों को अपनी एनर्जी से सराबोर कर देते हैं. लेकिन, जब ये फूल (vastu shastra tips for flower) सूख जाते हैं, तो घर में नकारात्मकता भर देते हैं. कहते हैं कि अगर किसी इंसान का स्वास्थ्य ठीक नहीं है, तो उसके कमरे में ताजे फूल रख दें. ये रामबाण साबित (vastu tips for dried flower) होता है.

यह भी पढ़े : Chandraprabhu Bhagwan Chalisa: चंद्रप्रभु भगवान की पढ़ेंगे ये चालीसा, कष्टों का होगा अंत और जीवन में मिलेगी सफलता

सूखे फूलों का क्या करें-

माना जाता है कि घर में रखे सूखे फूल नकारात्मकता फैलाते हैं. इसलिए इन फूलों को किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. 

सूखे हुए फूल गमले में भी डाल सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Varuthini Ekadashi 2022, Upay for Health and Money: वरुथिनी एकादशी पर विष्णु सहस्त्रनाम के पाठ समेत ये बेजोड़ उपाय दिलाएंगे रोगों से मुक्ति और जीवन में तरक्की

पूजा में इस्तेमाल होने वाले फूलों या फिर मंदिर से प्रसाद के रूप में मिलने वाले फूलों को लोग अकसर घर में ही रखा छोड़ देते हैं. इन्हें भगवान का आशीर्वाद समझकर रखते हैं. लेकिन, वास्तु के अनुसार ऐसा करना गलत होता है. 
 
इसके अलावा, आप इन फूलों को किसी पेड़ की मिट्टी (flower vastu tips) में भी गाढ़ सकते हैं.