logo-image

Devshayani Ekadashi 2022 Date and Shubh Muhurat: देवशयनी एकादशी का व्रत शुभ मुहूर्त में रखें इस दिन, भगवान विष्णु की बरसेगी कृपा

आषाढ़ महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी (Devshayani ekadashi 2022) कहा जाता है. इस एकादशी (devshayani ekadashi 2022 vrat) के बाद शादी-विवाह, गृह प्रवेश, यज्ञोपवीत जैसे मांगलिक कार्यों पर अगले चार मास के लिए विराम लग जाएगा.

Updated on: 02 Jul 2022, 11:10 AM

नई दिल्ली:

आषाढ़ महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी (Devshayani ekadashi 2022) कहा जाता है. पूरे साल में 24 एकादशी आती हैं. इनमें देवशयनी एकादशी का विशेष महत्व होता है. देवशयनी एकादशी को हरिशयनी एकादशी भी कहा जाता है. ये एकादशी भगवान श्री नारायण को बेहद प्रिय होती है. इस एकादशी (devshayani ekadashi 2022 vrat) के बाद शादी-विवाह, गृह प्रवेश, यज्ञोपवीत जैसे मांगलिक कार्यों पर अगले चार मास के लिए विराम लग जाएगा. माना जाता है कि देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु चार महीने की योग निद्रा में चले जाते हैं. इसके बाद प्रभु श्रीहरि कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की देवउठनी एकादशी (devshayani ekadashi) को जागते हैं. इस अवधि को चतुर्मास कहा जाता है. 

यह भी पढ़े : Angry Shandi Dev Signs and Reasons: इस वजह से हो जाता है शनिदेव का भयंकर क्रोध जागृत, व्यक्ति का ऐसा करना सिर्फ गलती नहीं होता है विनाशक अपराध

ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार, एक अन्य प्रसंग में एक बार 'योगनिद्रा' ने बड़ी कठिन तपस्या कर भगवान विष्णु को प्रसन्न किया और उनसे प्रार्थना की - 'भगवान आप मुझे अपने अंगों में स्थान दीजिए'. लेकिन, श्री हरि ने देखा कि उनका अपना शरीर तो लक्ष्मी के द्वारा अधिष्ठित है. इस तरह का विचार कर श्री विष्णु ने अपने नेत्रों में योगनिद्रा को स्थान दे दिया और योगनिद्रा को आश्वासन देते हुए कहा कि तुम वर्ष में चार मास मेरे आश्रित रहोगी. तो, चलिए आपको देवशयनी एकादशी की तिथि और शुभ मुहूर्त (Devshayani ekadashi 2022 shubh muhurat) के बारे में बताते हैं.   

यह भी पढ़े : Nagkesar Upay: नागकेसर के फूल से करें ये उपाय, बिजनेस में तरक्की और आर्थिक स्थिति में सुधार पाएं

देवशयनी एकादशी 2022 तिथि एवं शुभ मुहूर्त -

आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि (devshayani ekadashi 2022 date) शनिवार, 9 जुलाई को शाम 4 बजकर 40 मिनट से लेकर अगले दिन यानी रविवार, 10 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 14 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि के कारण देवशयनी एकादशी का व्रत 10 जुलाई को ही रखा जाएगा.