logo-image

Ganesh Chaturthi 2022 Rashi Anusaar Bhog: गणेश चतुर्थी पर राशि अनुसार करेंगे इन चीजों का दान, घर में होगा सुख-समृद्धि का वास

गणेश चतुर्थी (ganesh chaturthi 2022) के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था. इस त्योहार की 10 दिनों तक खूब धूम होती है. इस त्योहार पर लोग पर गणेशजी की पूजा करते हैं जो कि बुद्धि और रिद्धि-सिद्धि के दाता है, उनकी प्रार्थना करते हैं.

Updated on: 31 Aug 2022, 11:07 AM

highlights

  • आज 31 अगस्त, 2022 से गणेश चतुर्थी का पावन उत्सव शुरू हो चुका है और शुक्रवार, 9 सिंतबर को गणेश विसर्जन होगा.
  • इन दिनों लोग गणपति बप्पा की पूजा करते हैं जो बुद्धि और रिद्धि-सिद्धि के दाता है. 
  • गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर लोग अपने घरों में बप्पा की मूर्ति विराजमान करते हैं. 

नई दिल्ली:

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल गणेश चतुर्थी 31 अगस्त (Ganesh chaturthi 2022) को मनाई जाएगी. वहीं शुक्रवार, 9 सिंतबर को गणेश विसर्जन होगा. गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था. इस त्योहार की 10 दिनों तक खूब धूम होती है. माना जाता है कि गणपति की पूजा से हर तरह के विघ्न दूर हो जाते हैं. इन दिनों लोग घरों में गणपति प्रतिमा (Ganesh chaturthi 2022 astrology donation) स्थापित करते हैं. भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पावन पर्व मनाया जाता है. लोग इस पर्व को हर साल बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं. इस त्योहार पर लोग पर गणेशजी की पूजा करते हैं जो कि बुद्धि और रिद्धि-सिद्धि के दाता है, उनकी प्रार्थना करते हैं. तो, चलिए जानते हैं कि अपनी राशि के अनुसार आप बप्पा को किस तरह का भोग चढ़ाकर (Ganesh chaturthi 2022 festival) प्रसन्न कर सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Ganesh Chaturthi 2022 Rajasthan Ganesh Temple: राजस्थान का ये गणेश मंदिर है बेहद अनोखा, सोने के कटोरे में मिलता था प्रसाद

मीन राशि -

मीन राशि वाले लोग गणेश जी को बेसन के लड्डू, बूंदी के लड्डू या किसी भी प्रकार के लड्डू का भोग लगा सकते हैं या मोदक का भी भोग (Pisces horoscope) लगा सकते हैं.

कर्क राशि -

कर्क राशि वाले लोगों को गणेश जी को बर्फी का भोग लगाना चाहिए. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी. 

कुंभ राशि -

कुंभ राशि वालों को गणेश जी को बूंदी के लड्डू का भोग लगाना चाहिए. इससे आपकी जिंदगी में जितने भी विघ्न आ रहे है, विघ्नहर्ता जल्द ही इन कष्टों को दूर करेंगे.

मिथुन राशि -

मिथुन राशि वालों को गणेश जी को 11 से 21 दूर्वा अर्पित करने चाहिए. इससे घर में सुख - समृद्धि का वास होगा और घर में संपन्नता भी आएगी. गणेश जी के द्वारा ज्ञान और बुद्धि का आशीर्वाद भी मिलेगा.

यह भी पढ़े : Ganesh Chaturthi 2022 Upay: गणेश चतुर्थी पर करें ये उपाय, अड़चनें होंगी खत्म और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाएं

मकर राशि -

मकर राशि वाले लोगों को गणेश जी को मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाना चाहिए. मन को साफ रखकर श्री गणेश से प्रार्थना करें ताकि आपकी सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी हो.

वृषभ राशि -

वृषभ राशि वालों को गणेश जी को मोदक का भोग लगाना चाहिए. क्योंकि मोदक गणेश जी को अतिप्रिय होते हैं. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं जल्दी ही पूरी हो जाएंगी. 

धनु राशि -

धनु राशि वालों को गणेश जी को 10 दिनों तक केले का भोग लगाना चाहिए. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी. 

मेष राशि -

मेष राशि वालों को गणेश जी को बूंदी के लड्डू चढ़ाने चाहिए. इससे आपकी सारी आर्थिक समस्या दूर (Aries horoscope) हो जाएंगी.