News Nation Logo

Chanakya Niti For Money: धन बरसने पर ना करें ये काम, मां लक्ष्मी हो जाती हैं क्रोधित

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 10 Apr 2022, 08:07:04 AM
Chanakya Niti For Money

Chanakya Niti For Money (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

धन की चाहत सभी को होती है. शास्त्रों (Chanakya Niti hindi) में भी मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. माना जाता है कि उनकी कृपा के बिना धन की प्राप्ति नहीं हो सकती है. जिन लोगों पर मां लक्ष्मी (goddess laxmi) की कृपा रहती है, उनके जीवन में धन-वैभव की कमी नहीं होती है. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के मुताबिक धन आने पर व्यक्ति को सतर्क रहना चाहिए. आचार्य चाणक्य के अनुसार (Ethics Of Chanakya) मां लक्ष्मी का स्वभाव चंचल है. ऐसे में आपको बताते हैं कि धन (Chanakya Niti For Success In Life) आने पर क्या नहीं करना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Ram Navami 2022 Upay: राम नवमी के दिन स्थापित करें घर में राम यंत्र, होंगे ये अचूक लाभ

जरूरत पड़ने पर ही करें धन खर्च
चाणक्य नीति के मुताबिक किसी भी इंसान को कभी भी धन का अपमान नहीं करना चाहिए. धन को हमेशा सहेजकर रखना चाहिए और सोच समझकर ही खर्च करना चाहिए, क्योंकि जो लोग पैसों की कद्र नहीं करते, उनके पास मां लक्ष्मी कभी नहीं रुकती हैं.  

गलत संगति से रहें दूर
आचार्य चाणक्य के मुताबिक हर इंसान को गलत संगति से दूर रहना चाहिए. गलत संगति हमेशा नुकसान पहुंचाती है. चाणक्य की मानें तो इंसान को हमेशा विद्वान, धर्म का पालन करने वाले और ज्ञानवान लोगों की संगति करनी चाहिए. गलत आदत वाले इंसान पर मां लक्ष्मी की कृपा (Chanakya Neeti Hindi) कभी नहीं रहती है. 

यह भी पढ़े : Ram Navami 2022 पर जानें श्रीराम के ननिहाल के बारे में, जहां भगवान हैं लोगों के भांजे

लालच ना करें
आचार्य चाणक्य के अनुसार, किसी भी इंसान को दूसरों के पैसों का लालच नहीं करना चाहिए. चाणक्य के मुताबिक परिश्रम से कमाया हुआ धन ही अपना होता है. बिना परिश्रम से मिला हुआ धन अधिक समय तक नहीं टिकता है. इसी वजह से लालची इंसान पर मां लक्ष्मी की कृपा (arthshastra) नहीं रहती है. 

First Published : 10 Apr 2022, 08:07:04 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.