logo-image

Puja For Successful Life: इन चीजों की रोजाना करेंगे पूजा, चढ़ते जाएंगे जीवन में सफलता की सीढ़ी

गरुण शास्त्र में सफल जीवन जीने (success mantra) के बहुत अच्छे उपाय बताए गए हैं. इसके अलावा गरुड़ पुराण (Garuda purana in hindi) में कुछ ऐसी चीजों की उपासना का जिक्र भी किया गया है, जिसे करने से जीवन में सब कुछ प्राप्त किया जा सकता है.

Updated on: 22 Mar 2022, 12:29 PM

नई दिल्ली:

अपनी जिंदगी में सभी सुखी होने की कामना करते हैं. हर इंसान यही प्रार्थना करता है कि वो और उसकी फैमिली की लाइफ खुशियों से भरी रहे. उनकी लाइफ में कभी भी धन की कमी न हो. इसके लिए लोग कड़ी मेहनत (huge success mantra) भी करते हैं. लेकिन, कभी-कभी कड़ी मेहनत करने के बाद भी कुछ लोगों का भाग्य उनका साथ नहीं देता और उन्हें हमेशा असफलता और निराशा ही हाथ लगती है. अगर आपको भी लगातार निराशा हाथ लग (Garuda purana) रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि शास्त्रों और पुराणों में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर जीवन में सफलता हासिल की जा सकती है. इस सफल जीवन को जीने (Religion Images) का जिक्र गरुड़ पुराण में किया गया है. इसके अलावा गरुड़ पुराण (Garuda purana in hindi) में कुछ ऐसी चीजों की उपासना का जिक्र भी किया गया है, जिसे करने से जीवन में सब कुछ प्राप्त किया जा सकता है. तो, चलिए फटाफट से जान लें वे कौन-से उपाय हैं जिन्हें करने के बाद सफलता आपके कदम खुद (money mantra) चूमेगी. 

यह भी पढ़े : Chaitra Purnima 2022: चैत्र पूर्णिमा पर अपनाएं पूजा विधि और करें ये उपाय, जीवन में धन और सुख-समृद्धि पाएं

गंगा नदी 
गंगा नदी को सभी नदियों में श्रेष्ठ माना गया है. गरुड़ पुराण में भी गंगा के जल को सभी पापों से मुक्ति दिलाने वाला बताया गया है. ऐसे में रोजाना गंगा माता की पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही किसी देवी या देवता को जल देते समय पानी में थोड़ा-सा गंगा जल जरूर (ganga nadi puja) मिलाना चाहिए. 

तुलसी 
तुलसी के पौधे का संबंध सीधे भगवान विष्णु से होता है. तुलसी को विष्णु प्रिया भी कहा जाता है. गरुड़ पुराण के अनुसार, तुलसी की पूजा रोजाना करने से जीवन में सभी सुखों की प्राप्ति होती है. इसके अलावा तुसली के नीचे दिया जलाने का भी खास महत्व (tulsi puja) होता है. 

यह भी पढ़े : Maa Brahmacharini Puja Vidhi and Katha: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की अपनाएं ये पूजा विधि, धन और गुणों की होगी प्राप्ति

एकादशी व्रत
वहीं गरुड़ पुराण के अलावा कई धार्मिक ग्रंथों में एकादशी व्रत को श्रेष्ठ बताया गया है. माना जाता है कि जो इंसान पूरी निष्ठा के साथ एकादशी का व्रत करता है. उसे हमेशा उसका शुभ फल प्राप्त होता है. इसलिए, जीवन में खुशहाली के लिए हर किसी को एकादशी का व्रत (ekadashi vrat) जरूर करना चाहिए. इससे उसके जीवन में खुशियों और सफलता की बौछार होने लगती है.  

भगवान विष्णु 
गरुड़ पुराण की मानें तो अगर कोई भी इंसान अपने दिन की शुरुआत भगवान विष्णु की भक्ति के साथ करता है. तो, उसे अपने काम में सफलता जरूर मिलती है. ऐसे में रोजाना भगवान विष्णु की पूजा और उपासना करनी चाहिए.  माना जाता है कि भगवान विष्णु अपने भक्तों के सभी दुःखों को खत्म करके उनके जीवन में सुख-शांति प्रदान करते हैं.  तो, आप भी अपने जीवन में सफलता पाने के लिए रोजाना भगवान विष्णु की पूजा (vishnu bhagwan puja) जरूर करें.