logo-image

Bhadrapada Shivratri 2022 Date and Shubh Muhurat: भाद्रपद माह की शिवरात्रि का व्रत रखें इस दिन, परेशानी होगी दूर और बनी रहेगी सुख-समृद्धि

भाद्रपद माह (Bhadrapada month 2022) में सभी त्योहारों और व्रतों का खास महत्व होता है. इस दिन व्रत (Bhadrapada shivratri 2022 date and shubh muhurat) रखा जाता है और भगवान शिव की पूजा विधि-विधान से की जाती है.

Updated on: 22 Aug 2022, 01:38 PM

नई दिल्ली:

भाद्रपद माह (Bhadrapada month 2022) में सभी त्योहारों और व्रतों का खास महत्व होता है. इनमें से मासिक शिवरात्रि (Bhadrapad Shivratri 2022) भी एक है. ये कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाएगी. वैसे हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि होती है. इस दिन व्रत (Monthly Shivratri August 2022) रखा जाता है और भगवान शिव की पूजा विधि-विधान से की जाती है. शिवरात्रि व्रत करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही वे भक्तों के दुखों को दूर करके मनोकामनाएं पूरी करते हैं. शिवरात्रि की रात आप शिव मंत्रों के जाप से सिद्धि भी प्राप्त कर सकते हैं. मान्यताओं के अनुसार, इस तिथि पर भगवान शिव की पूजा करने से हर तरह की परेशानी दूर हो सकती है और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. तो, चलिए इस दिन की तिथि और शुभ मुहूर्त के बारे में जान लें.    

यह भी पढ़े : Vasu Tips For Plant: घर में न लगाएं ये पौधा, रिश्तों में आती है खटास और बुरी आत्माओं का पड़ने लगता है साया

मासिक शिवरात्रि 2022 तिथि -

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का प्रारंभ 25 अगस्त को सुबह 10 बजकर 37 मिनट पर हो रहा है. यह तिथि 26 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर समाप्त हो रही है. शिवरात्रि की पूजा का शुभ समय रात्रि प्रहर में 25 अगस्त को प्राप्त हो रही है, इसलिए भाद्रपद शिवरात्रि व्रत 25 अगस्त (Bhadrapada Shivratri 2022 Date) को ही रखा जाएगा.

यह भी पढ़े : Bhagavad Gita Gyaan: सफलता और सुख का स्रोत हैं भगवान श्री कृष्ण की ये 5 विशेष बातें

मासिक शिवरात्रि 2022 शुभ मुहूर्त -

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष  की चतुर्दशी तिथि 25 अगस्त, गुरुवार की सुबह 10.37 से शुरू होगी जो 26 अगस्त, शुक्रवार की दोपहर 12.23 तक रहेगी. क्योंकि, मासिक शिवरात्रि की पूजा रात में की जाती है. इसलिए ये व्रत 25 अगस्त, गुरुवार को ही किया जाएगा. वैसे तो मासिक शिवरात्रि की पूजा पूरे दिन की जा सकती है, लेकिन शिवरात्रि यानि शिव की रात्रि की पूजा का शुभ मुहूर्त रात 12.01 मिनट से 12.45 मिनट (Bhadrapada Shivratri 2022 shubh muhurat) तक है.