News Nation Logo

Vastu Tips For Elephant Murti: घर में रखें इस धातु की हाथी की मूर्ति, बढ़ेगी करियर और व्यापार में तरक्की

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 21 Jul 2022, 12:44:55 PM
Vastu Tips For Silver Elephant Idol

Vastu Tips For Silver Elephant Idol (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में घर में सुख-शांति बनाए रखने और गृह दोष को दूर करने के लिए कई प्रतीकों का जिक्र किया गया है. शास्त्रों में हाथी को धर्म और धैर्य का कारक बताते हुए कहा गया है कि इसका संबंध सीधा मां लक्ष्मी से होता है. हिंदू धर्म में चांदी से बनी हाथ की मूर्ति को बेहद शुभ माना गया है. ना सिर्फ हिंदू धर्म, बल्कि वास्तु और फेंगशुई विज्ञान में भी हाथी की मूर्ति, पेंटिंग या चित्र रखना बहुत शुभ बताया गया है. हिंदू मान्यता के अनुसार, हाथी को भगवान (Vastu Tips Silver Elephant) गणेश का स्वरूप भी माना जाता है. इसके साथ ही, धन की देवी मां लक्ष्मी की सवारी (silver elephant idol in home) भी हाथी होता है. हाथी भगवान इंद्र देव का वाहन है व भगवान गणेश को भी गजानन गजमुख के नाम से पुकारा जाता है. तो, चलिए जानते हैं कि घर मेंन चंदी के हाथी की मूर्ति को रखने के क्या फायदे हैं. 

यह भी पढ़े : Kamika Ekadashi 2022 Mantra and Vrat Benefits: कामिका एकादशी के दिन रखे गए व्रत के साथ इन मन्त्रों का जाप कर देता है आपके अखंड फल को सिद्ध

घर में क्यों रखनी चाहिए चांदी की हाथी की मूर्ति -

वास्तु के अनुसार, घर में चांदी के हाथी की मूर्ति रखने से मान-सम्मान और यश की प्राप्ति होती है. चांदी से बना हाथी ज्योतिष और वास्तु की दृष्टि से बहुत शुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार, चांदी और हाथी दोनों ही नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मकता को बढ़ाते हैं. साथ ही, घर में खुशियों का माहौल बना रहता है और व्यापार में तरक्की मिलती है. हाथी की मूर्ति रखने से परिवार में सुख-समृद्धि (chandi ka hathi ghar me rakhne ke fayde) का वास होता है.  

यह भी पढ़े : Kamika Ekadashi 2022 Shubh Yog and Vrat Paran Time: कामिका एकादशी के दिन इन 3 शुभ योगों के प्रभाव से मिलेगा विजय पथ का वरदान, साथ ही जानें व्रत पारण समय

चांदी की हाथी की मूर्ति के लाभ - 

वास्तु शास्त्र में चांदी और पीतल के हाथी को घर के  लिए सौभाग्यशाली बताया गया है. वास्तु में कहा गया है कि घर की उत्तर दिशा में ठोस चांदी के हाथी की मूर्ति रखने से घर में सुख शांति और ऐश्वर्य में वृद्धि होती है. इससे भगवान गणपति और मां लक्ष्मी दोनों का आशीर्वाद (Benefits of silver elephant) मिलता है.  

फेंगशुई में भी कहा गया है कि घर की उत्तर दिशा में हाथी का जोड़ा रखने से पॉजिटिव एनर्जी आती है और धन लाभ होता है.  

वास्तु कहता है कि अगर हाथी की मूर्ति को स्टडी रूम में रखा जाए तो बच्चों का पढ़ाई में मन लगता है औऱ मस्तिष्क में एकाग्रता आती है. 

यह भी पढ़े : Chanakya Niti For Success: ये चीजें कराती हैं व्यक्ति से मेहनत, हार के डर से जीवन हो जाता है बेकार

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अगर कुंडली में पांचवें या बारहवें स्थान पर राहु बैठा हो तो घर में हाथी की मूर्ति रखने से राहु शांत होता है.  

घर में चांदी के हाथियों का जोड़ा रखने से धन के नए नए स्त्रोत खुलते हैं और करियर तथा व्यापार में तरक्की की संभावनाएं बनती हैं. 

हाथी के जोड़े की मूर्ति को मुख्य द्वार के बिलकुल सामने रखा जाए तो धन के रास्ते घर तक आते हैं, ऐसा वास्तु कहता है. 

वास्तु कहता है कि बेडरूम में हाथी की मूर्ति जोड़े में रखी जाए तो पति पत्नी के संबंधों में (silver elephant for wealth and prosperity) मधुरता आती है.  

First Published : 21 Jul 2022, 12:44:55 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.