News Nation Logo

Spider Plant Rules and Right Direction: घर की इस दिशा में लगाएंगे स्पाइडर प्लांट, सकारात्मक ऊर्जा का बढ़ेगा प्रवाह

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 31 Jul 2022, 12:52:45 PM
Spider Plant Benefits and Direction

Spider Plant Benefits and Direction (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

घर को खूबसूरत दिखाने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों से उसे सजाते हैं. जिनमें ज्यादातर पौधों का इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि पौधे घर के वातावरण को शुद्ध रखते हैं. वास्तु शास्त्र (vastu shastra) भी कहता है कि पेड़ पौधे से घर का वातावरण ही शुद्ध नहीं करते बल्कि ये घर के सदस्यों के बीच खुशहाली भी लाते हैं. वास्तु के अनुसार, कुछ ऐसे पौधे भी हैं जिन्हें घर में लगाने से सुख-समृद्धि (Spider plant remedies) प्राप्त होती है और इन पौधों का ठीक से रखरखाव करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है. इन्हीं पौधों में से एक स्पाइडर प्लांट भी है. तो, चलिए आज इस पौधे से जुड़े कई फायदे (spider plant rules) जानते हैं. इसके साथ इसे लगाने की सही दिशा की जानकारी भी देंगें.      

यह भी पढ़े : Sawan Vinayak Chaturthi 2022 Chandrodya: सावन की विनायक चतुर्थी पर चंद्रमा का होगा ऐसा प्रभाव, चंद्रोदय से ही मिलने लगेंगे संकेत

नियमों का रखें ख्याल -

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि अगर आप अपने घर में स्पाइडर प्लांट को लगाते हैं तो, इसे सूखने ना दें. अगर ये प्लांट सूख जाता है या फिर किसी अन्य समस्या के कारण मर जाता है तो, इसे हटाकर तुरंत नया पौधा लगा दें. इसके अलावा स्पाइडर प्लांट को घर में दक्षिण और पश्चिम दिशा में रखने से अशुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है. इसलिए कोशिश करें कि इस प्लांट को इन दिशाओं में ना रखें.      

कहां रखें स्पाइडर प्लांट -

घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाने के लिए स्पाइडर प्लांट को घर में सही जगह पर रखना बहुत जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पौधे को आप घर के लिविंग रूम, किचन, बालकनी या स्टडी रूम में रख सकते हैं. यदि आप इस पौधे को अपने ऑफिस या व्यवसाय स्थल पर रखना चाह रहे हैं तो इस पौधे को आप अपने कार्यस्थल पर अपनी डेस्क (where to place spider plant) पर रख सकते हैं.    

यह भी पढ़े : Husband Wife In Dream: सपने में पत्नी या पति को देखना बदलाव की तरफ होता है इशारा, रिश्तेदार दिखने के भी हैं गजब संकेत

इस दिशा में लगाए स्पाइडर प्लांट -  

घर की चीजों को रखने की दिशा के बारे में वास्तु शास्त्र में एक विस्तृत वर्णन मिलता है. स्पाइडर प्लांट को रखने के बारे में भी वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि इस पौधे को रखने के लिए घर की उत्तर, पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा सबसे उत्तम होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार ही घर के अंदर लगाए जाने वाले पौधों के लिए यह दिशाएं सबसे अच्छी और (spider plant right direction) बेहतर हैं.         

First Published : 31 Jul 2022, 12:52:45 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.